MP News: RGPV में होगी online exam, कराना होगा रजिस्ट्रेशन

MP News: RGPV में होगी online exam, कराना होगा रजिस्ट्रेशन

भोपाल। राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (आरजीपीवी) (Rajiv Gandhi Technological University) (RGPV) में सेमेस्टर परीक्षा ऑनलाइन ही हो रही है. इसके लिए राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (RGPV) द्वारा अब दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। ऑनलाइन परीक्षा (online exam) को लेकर जारी किए निर्देश अन्य स्वशासी कॉलेजों पर लागू नहीं होंगे. आरजीपीवी (RGPV) प्रबंधन ने ऑनलाइन परीक्षा (online exam) के संबंध में विद्यार्थियों की सुविधा के लिए उनको कई उपयोगी सलाहें भी दी हैं। परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। 27 और 28 दिसंबर को मॉक टेस्ट भी आयोजित किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें :- 10 लड़कियां जो रातों रात इंडिया की क्रश बन गईं.

ऑनलाइन परीक्षा (online exam) को लेकर जारी किए निर्देश अन्य स्वशासी कॉलेजों पर नहीं होंगे लागू- यह भी स्पष्ट किया गया है कि ये निर्देश आरजीपीवी (RGPV) परिसर सहित यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (यूआइटी) सहित अन्य स्वशासी कॉलेजों पर लागू नहीं होंगे। आरजीपीवी प्रबंधन के अनुसार स्टूडेंट की सेमेस्टर की ऑनलाइन परीक्षा (online exam) पोर्टल के माध्यम से कराई जाएगी। इस पोर्टल को क्रोम ब्राउजर में खोलना होगा।

विद्यार्थियों को सलाह- बिना किसी रुकावट के परीक्षा देना चाहते हैं तो उन्हें लैपटॉप या डेस्कटॉप का उपयोग करना चाहिए- विद्यार्थियों को सलाह दी गई है कि वह बिना किसी रुकावट के परीक्षा देना चाहते हैं तो उन्हें लैपटॉप या डेस्कटॉप का उपयोग करना चाहिए। परीक्षा के दौरान कोई भी एप्लिकेशन खुली नहीं होनी चाहिए। परीक्षा शुरू होने से पहले ही कैमरे को एक्सेस करने की अनुमती देनी होगी। परीक्षा के दौरान लगातार फोटो लिए जाएंगे। एक बार परीक्षा शुरू होने के बाद कैमरे के सामने से कोई हटेगा नहीं।

इसे भी पढ़ें :- स्कूल में ही हो गया था विक्की को कैटरीना से प्यार।

अल्प विराम के लिए तीन मिनट कैमरे के सामने से हट सकते हैं विद्यार्थी यदि विद्यार्थी एक छोटा ब्रेक लेना चाहता है तो उसे कैमरे के सामने से हटने के लिए सिर्फ 3 मिनट का समय दिया जाएगा। यह समय एक बार ही दिया जाएगा। विद्यार्थियों को बताया गया है कि वे इस बात का परीक्षण कर लें कि उन्होंने सभी प्रश्नों को हल कर लिया है। एक बार पेपर सब्मिट होने के बाद दूसरा मौका नहीं मिल सकेगा।

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *