LIC ने लॉन्च किया शानदार प्लान, एक बार प्रीमियम भरे और पाये जिंदगी भर पाएं 12000 रुपए, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

mpnewsnow.com MNN

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने 1 जुलाई, 2021 नई योजना की शुरूआत की है. देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी LIC ने Saral Pension scheme को लॉन्च किया है. LIC Saral Pension scheme एक गैर-लिंक्ड, एकल प्रीमियम, व्यक्तिगत तत्काल वार्षिकी योजना है. इस प्लान को स्पाउस के साथ भी लिया जा सकता है.

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस स्कीम में पॉलिसी शुरू होने की तारीख से छह महीने के बाद किसी भी समय लोन मिल सकेगा. यह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों उपलब्ध है. यह भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) के दिशानिर्देशों के अनुसार एक मानक तत्काल वार्षिकी योजना (Immediate Annuity plan है।) है, जो सभी जीवन बीमाकर्ताओं के लिए समान नियम और शर्तें प्रदान करती है.

इसे भी पढ़ें :- जम्मू में पाकिस्तानी सीमा के पास फिर से दिखा ड्रोन, जवानों ने दागी गोलियां

जानें कैसे खरीदें प्लान?

LIC की नई Saral Pension scheme को आप ऑफलाइन या ऑनलाइन www.licindia.in की वेबसाइट से खरीद सकते हैं. प्लान के तहत minimum Annuity 12,000 रुपये प्रति वर्ष है. न्यूनतम खरीद मूल्य वार्षिकी मोड, चुने गए विकल्प और पॉलिसी लेने वाले की उम्र पर निर्भर करेगा. इसमें अधिकतम खरीद मूल्य की कोई सीमा नहीं है. यह योजना 40 वर्ष से 80 वर्ष की आयु के लिए उपलब्ध है.

कितना करना होगा निवेश?

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस प्लान के तहत अगर आपको मंथली पेंशन का लाभ लेना है तो कम से कम 1 हजार रुपये हर मंथ जमा करना होगा. उसी तरह तिमाही पेंशन के लिए कम से कम एक महीने में 3 हजार का निवेश करना होगा.

मिलेंगे दो विकल्प

LIC की इस स्कीम के तहत पॉलिसीधारक के पास एकमुश्त राशि के भुगतान पर दो उपलब्ध विकल्पों में से एन्युटी चुनने का विकल्प है. पहले ऑप्शन के तहत पॉलिसी होल्डर को जीवन भर पेंशन मिलती रहेगी और अगर उसकी मौत हो जाती है तो 100 फीसदी सम अश्योर्ड नॉमिनी को दे दी जाएगी.

जबकि, दूसरा विकल्प पॉलिसी होल्डर को जीवन भर पेंशन मिलेगी. उसकी मौत के बाद स्पाउस यानी पति और पत्नी को जीवन भर पेंशन मिलेगी. लास्ट सर्वाइवर की मौत के बाद 100 फीसदी सम अश्योर्ड नॉमिनी को वापस कर दिया जाएगा.

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

Leave a Comment