PM Modi के लिए जैकेट झाबुआ से, जोबट से आएगा तीर-धनुष, साफा-माला डिंडौरी से

PM Modi के लिए जैकेट झाबुआ से, जोबट से आएगा तीर-धनुष, साफा-माला डिंडौरी से

भोपाल। प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) को आदिवासियों के हाथों से बनी कलाकृतियां गिफ्ट की जाएंगी। इसमें कोटि (जैकेट) झाबुआ से बुलवाई गई है, जिसे भीलों ने बनाया है। साफा और बीरन माला डिंडोरी के बैगाओं की तरफ से और जोबट के भीलों का तीर-धनुष होगा। मप्र में गौंड, भील और बैगा समुदाय ही बड़ी संख्या में है। आदिम जाति विभाग की ओर से यह उपहार एसपीजी के सुपुर्द कर दिया गया है।

इसे भी पढ़ें :- Shilpa Shetty और Raj Kundra पर 1.51 करोड़ की धोखाधड़ी का मामला दर्ज, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

संस्कृति विभाग की ओर से भोपाल की गौंड समाज की अंतिम शासक रानी कमलापति की मूर्ति दी जाएगी। पद्मश्री सम्मान पाने वाले दो आदिवासी व प्रख्यात गौंड चित्रकार भूरीबाई और भज्जु सिंह श्याम की पेंटिंग भी मोदी (PM Modi) को भेंट की जाएगी। जनजातीय संग्रहालय ने चौदह पेंटिंग में से इन दो चित्रकारों की दो अनुढी पेंटिंग को चुना है।

भूरी बाई की ‘भराड़ी पेंटिंग भी देंगे

इसे भी पढ़ें :- MP News: PM Modi की अगवानी के लिए आदिवासी रंग में रंगी राजधानी, चप्पे-चप्पे पर चौकस सुरक्षा

ये पेंटिंग पर्यावरण और परिवार में खुशी को दिखाती है। पद्मश्री भूरीबाई ने बताया कि इस पेंटिंग में भील समुदाय में होने वाली शादी की मुख्य रस्म भराड़ी को चित्रांकित किया है। वहीं, गौंड चित्रकार पद्मश्री भज्जु सिंह श्याम की पेंटिंग ‘छांव’ (इंक एवं एक्रेलिक ऑन पेपर) में बनी है। इसमें एक घने पेड़ के नीचे बहुत से जानवरों को दिखाया गया है। वहीं पर पक्षियों का चित्रांकन किया गया है।

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published.