Information about Best 10 Cryptocurrency other than Bitcoin

Bitcoin के अलावा बेस्ट 10 CryptoCurrency की जानकारी

Information about Best 10 Cryptocurrency other than Bitcoin
Information about Best 10 Cryptocurrency other than Bitcoin

क्रिप्टोकरेंसी क्या हैं? | What is Crypto Currency?

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इससे पहले कि हम बिटकॉइन (बीटीसी) (Bitcoin) (BTC) के इन विकल्पों में से कुछ पर करीब से नज़र डालें , आइए संक्षेप में जाने कि क्रिप्टोक्यूरेंसी (Cryptocurrency) और Altcoin जैसे शब्दों से हमारा क्या मतलब है । एक क्रिप्टोकुरेंसी, व्यापक रूप से परिभाषित, आभासी या डिजिटल पैसा है जो टोकन या “सिक्कों” का रूप लेती है। हालांकि कुछ क्रिप्टोकरेंसी ने क्रेडिट कार्ड या अन्य परियोजनाओं के साथ भौतिक दुनिया में कदम रखा है, लेकिन अधिकांश क्रिप्टोकरेंसी पूरी तरह से अमूर्त हैं।

क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) में “क्रिप्टो” (Crypto) जटिल क्रिप्टोग्राफी को संदर्भित करता है जो विकेंद्रीकृत प्रणालियों में डिजिटल मुद्राओं (Digital Currencies) और उनके लेनदेन के निर्माण और प्रसंस्करण की अनुमति देता है। इस महत्वपूर्ण “क्रिप्टो” सुविधा के साथ-साथ विकेंद्रीकरण के लिए एक सामान्य प्रतिबद्धता है; क्रिप्टोकरेंसी को आमतौर पर उन टीमों द्वारा कोड के रूप में बनाया जाता है जो जारी करने के लिए तंत्र में निर्माण करते हैं और अन्य नियंत्रण।

क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) को लगभग हमेशा सरकारी हेरफेर और नियंत्रण से मुक्त होने के लिए डिज़ाइन किया गया है – हालाँकि, जैसे-जैसे वे अधिक लोकप्रिय होते गए हैं, उद्योग का यह मूलभूत पहलू आग की चपेट में आ गया है। बिटकॉइन के बाद तैयार की गई क्रिप्टोकरेंसी को सामूहिक रूप से Altcoin कहा जाता है, और कुछ मामलों में, Shitcoins , और अक्सर खुद को बिटकॉइन के संशोधित या बेहतर संस्करण के रूप में पेश करने की कोशिश की है। हालांकि इनमें से कुछ मुद्राओं में कुछ प्रभावशाली विशेषताएं हो सकती हैं जो बिटकॉइन नहीं करता है, बिटकॉइन के नेटवर्क को सुरक्षा के स्तर से मेल खाते हुए बड़े पैमाने पर एक Altcoin द्वारा देखा जाना बाकी है।

इसे भी पढ़ें :- News: रीवा केंद्रीय जेल से लगी सड़क से सामान फेंककर सप्लाई, वीडियो वायरल होने पर जेल प्रबंधन हरकत पर

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Altcoin के प्रकार | Types of Altcoins

क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency)

क्रिप्टोकरेंसी भुगतान के लिए अभिप्रेत है, उपयोगकर्ताओं के विकेन्द्रीकृत नेटवर्क में मूल्य (डिजिटल धन के समान) संचारित करना। कई Altcoins (यानी, जो बिटकॉइन या कभी-कभी एथेरियम नहीं हैं) को इस तरह से वर्गीकृत किया जाता है और कभी-कभी उन्हें मूल्य टोकन कहा जा सकता है।

टोकन (Token)

ब्लॉकचेन-आधारित टोकन भी हैं जो पैसे से अलग उद्देश्य की पूर्ति के लिए हैं। एक उदाहरण एक प्रारंभिक सिक्का पेशकश (ICO) के हिस्से के रूप में जारी किया गया टोकन हो सकता है जो एक ब्लॉकचेन या विकेन्द्रीकृत वित्त (DeFi) परियोजना में हिस्सेदारी का प्रतिनिधित्व करता है । यदि टोकन कंपनी या परियोजना के मूल्य से जुड़े होते हैं, तो उन्हें सुरक्षा टोकन कहा जा सकता है (जैसे स्टॉक जैसी प्रतिभूतियों में, सुरक्षा नहीं)।

अन्य टोकन में एक विशेष उपयोग केस या फ़ंक्शन होता है। उदाहरणों में Storj टोकन शामिल हैं, जो लोगों को एक विकेन्द्रीकृत नेटवर्क पर फ़ाइलें साझा करने की अनुमति देते हैं, या Namecoin, जो इंटरनेट पते के लिए विकेन्द्रीकृत डोमेन नाम सिस्टम (DNS) सेवा प्रदान करता है। इन्हें उपयोगिता टोकन के रूप में जाना जाता है।

आज, जबकि क्रिप्टो के कई उपयोगकर्ता इन अंतरों को समझते हैं और उनकी सराहना करते हैं, व्यापारियों और निवेशकों को अंतर दिखाई नहीं दे सकता है क्योंकि सभी श्रेणियों के टोकन क्रिप्टो एक्सचेंजों पर उसी तरह व्यापार करते हैं।

बिटकॉइन के अलावा महत्वपूर्ण 10 क्रिप्टोकरेंसी की पूरी जानकारी

दुनिया भर में हजारों से भी ज्यादा क्रिप्टोकरेंसी मौजूद है। तो आज हम आपको बिटकॉइन के अलावा दुनिया की महत्वपूर्ण 10 क्रिप्टो करेंसी की जानकारी देने जा रहे है।

  1. एथेरियम – Ethereum (ETH)

हमारी सूची में पहला बिटकॉइन (Bitcoin) विकल्प, एथेरियम (ईटीएच) (Ethereum) (ETH), एक विकेन्द्रीकृत सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म है जो स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स और विकेन्द्रीकृत एप्लिकेशन (डीएपी) को बिना किसी डाउनटाइम, धोखाधड़ी, नियंत्रण या किसी तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप के बनाने और चलाने में सक्षम बनाता है। एथेरियम के पीछे का लक्ष्य वित्तीय उत्पादों का एक विकेन्द्रीकृत सूट बनाना है जिसे दुनिया में कोई भी राष्ट्रीयता, जातीयता या विश्वास की परवाह किए बिना स्वतंत्र रूप से एक्सेस कर सकता है। 4 यह पहलू कुछ देशों में उन लोगों के लिए प्रभाव को और अधिक सम्मोहक बनाता है क्योंकि बिना राज्य के बुनियादी ढांचे और राज्य की पहचान वाले लोग बैंक खातों (bank accounts), ऋण (loans), बीमा (insurance), या कई अन्य वित्तीय उत्पादों तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं।

एथेरियम (Ethereum) पर एप्लिकेशन ईथर पर चलाए जाते हैं, इसके प्लेटफॉर्म-विशिष्ट क्रिप्टोग्राफिक टोकन। ईथर (ईटीएच) (Ether) (ETH) एथेरियम प्लेटफॉर्म पर घूमने के लिए एक वाहन की तरह है और ज्यादातर डेवलपर्स द्वारा एथेरियम (Ethereum by Developers) के अंदर अनुप्रयोगों को विकसित करने और चलाने की तलाश में है, या अब, ईथर (ether) का उपयोग करके अन्य डिजिटल मुद्राओं (digital currencies) की खरीदारी करने वाले निवेशकों द्वारा मांगा जाता है। ईथर, 2015 में लॉन्च किया गया, वर्तमान में बिटकॉइन के बाद बाजार पूंजीकरण द्वारा दूसरी सबसे बड़ी डिजिटल मुद्रा है , हालांकि यह एक महत्वपूर्ण अंतर से प्रमुख क्रिप्टोकुरेंसी से पीछे है। फरवरी 2022 तक लगभग $2936.74 प्रति ETH पर ट्रेडिंग, ईथर का मार्केट कैप बिटकॉइन के आधे से अधिक है।

2014 में, एथेरियम ने ईथर के लिए एक पूर्व-बिक्री शुरू की, जिसे जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली; इसने ICO के युग की शुरुआत करने में मदद की। एथेरियम के अनुसार, इसका उपयोग “किसी भी चीज़ को संहिताबद्ध, विकेंद्रीकृत, सुरक्षित और व्यापार करने के लिए किया जा सकता है।” 2016 में विकेंद्रीकृत स्वायत्त संगठन (DAO) पर हमले के बाद , Ethereum को Ethereum (ETH) और Ethereum Classic (ETC) में विभाजित किया गया था ।

दिसंबर 2020 में, Ethereum ने अपने सर्वसम्मति एल्गोरिथ्म को काम के प्रमाण (PoW) से प्रूफ-ऑफ-स्टेक (PoS) में बदल दिया । इस कदम का उद्देश्य एथेरियम के नेटवर्क को बहुत कम ऊर्जा और बेहतर लेनदेन गति के साथ-साथ एक अधिक अपस्फीतिकारी आर्थिक वातावरण बनाने के लिए खुद को चलाने की अनुमति देना है। PoS नेटवर्क प्रतिभागियों को अपने ईथर को नेटवर्क में “हिस्सेदारी” करने की अनुमति देता है। यह प्रक्रिया नेटवर्क को सुरक्षित करने और होने वाले लेनदेन को संसाधित करने में मदद करती है। ऐसा करने वालों को ईथर से पुरस्कृत किया जाता है, ठीक उसी तरह जैसे एक ब्याज खाता कैसे काम करता है। यह बिटकॉइन के पीओडब्ल्यू तंत्र का एक विकल्प है, जिसके द्वारा खनिकों को लेनदेन प्रसंस्करण के लिए अधिक बीटीसी प्राप्त होते हैं।

  1. लाइटकोइन (एलटीसी) – Litecoin (LTC)

लिटकोइन (एलटीसी) (Litecoin) (LTC), 2011 में लॉन्च किया गया, बिटकॉइन के नक्शेकदम पर चलने वाली पहली क्रिप्टोकरेंसी में से एक थी और इसे अक्सर “सिल्वर टू बिटकॉइन गोल्ड” (silver to Bitcoin’s gold) कहा जाता है। इसे एमआईटी (MIT) स्नातक और गूगल (Google) के पूर्व इंजीनियर चार्ली ली ने बनाया था।

लिटकोइन (Litecoin) एक ओपन-सोर्स वैश्विक भुगतान नेटवर्क पर आधारित है जो किसी भी केंद्रीय प्राधिकरण द्वारा नियंत्रित नहीं है और एक पीओडब्ल्यू (PoW) के रूप में स्क्रीप्ट का उपयोग करता है, जिसे उपभोक्ता-ग्रेड केंद्रीय प्रसंस्करण इकाइयों (सीपीयू) की मदद से डिकोड किया जा सकता है। हालाँकि लिटकोइन कई मायनों में बिटकॉइन (bitcoin) की तरह है, लेकिन इसकी ब्लॉक जेनरेशन दर तेज है और इस तरह यह तेजी से लेनदेन की पुष्टि का समय प्रदान करता है।

डेवलपर्स के अलावा, लिटकोइन स्वीकार करने वाले व्यापारियों की संख्या बढ़ रही है। फरवरी 2022 तक, लिटकोइन का बाजार पूंजीकरण $9.3 बिलियन और प्रति टोकन मूल्य लगभग $135 है, जो इसे दुनिया की 21वीं सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बनाता है।

  1. कार्डानो (एडीए) – Cardano (ADA)

कार्डानो (एडीए) (Cardano) (ADA) एक “ऑरोबोरोस प्रूफ-ऑफ-स्टेक” (Ouroboros proof-of-stake) क्रिप्टोकुरेंसी है जिसे इंजीनियरों, गणितज्ञों और क्रिप्टोग्राफी विशेषज्ञों द्वारा शोध-आधारित दृष्टिकोण के साथ बनाया गया था। इस परियोजना की सह-स्थापना चार्ल्स हॉकिंसन द्वारा की गई थी, जो एथेरियम के पांच प्रारंभिक संस्थापक सदस्यों में से एक था। एथेरियम जिस दिशा में ले जा रहा था, उससे कुछ असहमत होने के बाद, वह चला गया और बाद में कार्डानो को बनाने में मदद की।

कार्डानो (Cardano) के पीछे की टीम ने व्यापक प्रयोग और सहकर्मी-समीक्षा अनुसंधान के माध्यम से अपना ब्लॉकचेन (blockchain) बनाया। परियोजना के पीछे के शोधकर्ताओं ने विभिन्न विषयों पर ब्लॉकचेन तकनीक पर 120 से अधिक पत्र लिखे हैं। यह शोध कार्डानो की रीढ़ है।

इस कठोर प्रक्रिया के कारण, कार्डानो अपने PoS साथियों के साथ-साथ अन्य बड़ी क्रिप्टोकरेंसी (cryptocurrency) में सबसे अलग प्रतीत होता है। कार्डानो को “एथेरियम किलर” (Ethereum killer) भी कहा जाता है क्योंकि इसके ब्लॉकचेन को और अधिक सक्षम कहा जाता है। उस ने कहा, कार्डानो अभी भी अपने शुरुआती चरण में है। हालाँकि इसने Ethereum को PoS सर्वसम्मति मॉडल से पछाड़ दिया है, फिर भी इसे DeFi अनुप्रयोगों के मामले में एक लंबा रास्ता तय करना है।

कार्डानो (Cardano) का लक्ष्य एथेरियम के समान डेफी उत्पादों की स्थापना के साथ-साथ चेन इंटरऑपरेबिलिटी (chain interoperability), मतदाता धोखाधड़ी और कानूनी अनुबंध अनुरेखण के लिए समाधान प्रदान करके दुनिया की वित्तीय ऑपरेटिंग सिस्टम (financial operating system) बनना है। फरवरी 2022 तक, कार्डानो का छठा सबसे बड़ा बाजार पूंजीकरण 38.5 बिलियन डॉलर है, और एक एडीए लगभग 1.20 डॉलर में कारोबार करता है।

  1. पोलकडॉट (डॉट) – Polkadot (DOT)

पोलकाडॉट (डीओटी) (Polkadot) (DOT) एक अद्वितीय पीओएस क्रिप्टोकुरेंसी (PoS cryptocurrency) है जिसका उद्देश्य अन्य ब्लॉकचेन के बीच इंटरऑपरेबिलिटी (interoperability) प्रदान करना है। इसका प्रोटोकॉल अनुमत और बिना अनुमति वाले ब्लॉकचेन के साथ-साथ दैवज्ञों को जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि सिस्टम को एक छत के नीचे एक साथ काम करने की अनुमति मिल सके। पोलकाडॉट (Polkadot) का मुख्य घटक इसकी रिले श्रृंखला है, जो अलग-अलग नेटवर्क की इंटरऑपरेबिलिटी की अनुमति देता है। यह विशिष्ट उपयोग के मामलों के लिए अपने स्वयं के मूल टोकन के साथ पैराचिन, या समानांतर ब्लॉकचेन की भी अनुमति देता है।

जहां पोलकाडॉट एथेरियम (Polkadot Ethereum) से अलग है, वह यह है कि पोलकाडॉट पर सिर्फ डीएपी बनाने के बजाय, डेवलपर्स पोलकाडॉट (Developers Polkadot) की श्रृंखला में पहले से मौजूद सुरक्षा का उपयोग करते हुए अपना खुद का ब्लॉकचेन बना सकते हैं। एथेरियम के साथ, डेवलपर्स नए ब्लॉकचेन बना सकते हैं, लेकिन उन्हें अपने स्वयं के सुरक्षा उपाय बनाने की आवश्यकता होती है, जो नई और छोटी परियोजनाओं को हमला करने के लिए खुला छोड़ सकते हैं क्योंकि ब्लॉकचेन जितना बड़ा होता है, उतनी ही अधिक सुरक्षा होती है। पोलकाडॉट में इस अवधारणा को साझा सुरक्षा के रूप में जाना जाता है।

पोलकाडॉट को एथेरियम परियोजना के मुख्य संस्थापकों के एक अन्य सदस्य गेविन वुड द्वारा बनाया गया था, जिनकी परियोजना के भविष्य के बारे में अलग-अलग राय थी। फरवरी 2022 तक, पोलकाडॉट का बाजार पूंजीकरण लगभग 24.5 बिलियन डॉलर है, और एक डॉट 22.60 डॉलर में ट्रेड करता है।

  1. बिटकॉइन कैश (बीसीएच) – Bitcoin Cash (BCH)

बिटकॉइन कैश बीसीएच (Bitcoin Cash) (BCH) altcoin के इतिहास में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है क्योंकि यह मूल बिटकॉइन (Bitcoin) के शुरुआती और सबसे सफल हार्ड फोर्क्स (hard forks) में से एक है। क्रिप्टोक्यूरेंसी दुनिया में, डेवलपर्स और खनिकों के बीच बहस और तर्कों के परिणामस्वरूप एक कांटा होता है। डिजिटल मुद्राओं (digital currencies) की विकेन्द्रीकृत प्रकृति के कारण, आम सहमति के कारण टोकन (tokens) या सिक्के (coins) के अंतर्निहित कोड में थोक परिवर्तन किए जाने चाहिए; इस प्रक्रिया के लिए तंत्र विशेष क्रिप्टोक्यूरेंसी (special cryptocurrency) के अनुसार भिन्न होता है।

जब विभिन्न गुट सहमत नहीं हो सकते हैं, तो कभी-कभी डिजिटल मुद्रा (digital currency) विभाजित हो जाती है, मूल श्रृंखला अपने मूल कोड के लिए सही रहती है और नई श्रृंखला अपने कोड में परिवर्तन के साथ पूर्व सिक्के के नए संस्करण के रूप में जीवन शुरू करती है।

इनमें से एक विभाजन के परिणामस्वरूप अगस्त 2017 में BCH ने अपना जीवन शुरू किया । बहस जो BCH के निर्माण की ओर ले गई, वह स्केलेबिलिटी के मुद्दे से संबंधित थी; बिटकॉइन नेटवर्क की ब्लॉक के आकार की सीमा है: 1 मेगाबाइट (एमबी)। BCH ब्लॉक आकार को 1MB से बढ़ाकर 8MB कर देता है, इस विचार के साथ कि बड़े ब्लॉक उनके भीतर अधिक लेन-देन कर सकते हैं, और इसलिए लेनदेन की गति बढ़ जाएगी। यह अन्य परिवर्तन भी करता है, जिसमें ब्लॉक स्पेस को प्रभावित करने वाले पृथक गवाह प्रोटोकॉल को हटाना शामिल है। फरवरी 2022 तक, BCH का बाजार पूंजीकरण लगभग $6.5 बिलियन और प्रति टोकन मूल्य $340 है।

  1. स्टेलर – Stellar (XLM)

स्टेलर (XLM) एक खुला ब्लॉकचेन नेटवर्क (blockchain network) है जिसे बड़े लेनदेन के उद्देश्य से वित्तीय संस्थानों को जोड़कर उद्यम समाधान प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। बैंकों और निवेश फर्मों के बीच भारी लेन – देन – आमतौर पर कई दिन लगते हैं, जिसमें कई बिचौलिए (Broker) शामिल होते हैं, और पैसे का एक अच्छा सौदा खर्च होता है – अब बिना किसी बिचौलियों के लगभग तुरंत किया जा सकता है और लेनदेन करने वालों के लिए लागत कम या कुछ भी नहीं है।

हालांकि स्टेलर (Stellar) ने खुद को संस्थागत लेनदेन के लिए एक उद्यम ब्लॉकचेन के रूप में तैनात किया है, फिर भी यह एक खुला ब्लॉकचेन है जिसका उपयोग कोई भी कर सकता है। सिस्टम किसी भी मुद्रा के बीच सीमा पार लेनदेन की अनुमति देता है। स्टेलर की मूल मुद्रा लुमेन (XLM) है। नेटवर्क के लिए उपयोगकर्ताओं को नेटवर्क पर लेन-देन (transactions) करने में सक्षम होने के लिए Lumens धारण करने की आवश्यकता (Requirement) होती है।

स्टेलर की स्थापना रिपल लैब्स (Ripple Labs) के संस्थापक सदस्य और रिपल प्रोटोकॉल (Ripple protocol) के विकासकर्ता जेड मैककलेब (Jed McCaleb) ने की थी। उन्होंने अंततः रिपल के साथ अपनी भूमिका छोड़ दी और स्टेलर डेवलपमेंट फाउंडेशन की सह-स्थापना की। स्टेलर ल्यूमेंस का बाजार पूंजीकरण केवल 6 अरब डॉलर से कम है और फरवरी 2022 तक इसका मूल्य लगभग 25 सेंट है।

  1. डॉगकोइन – Dogecoin (DOGE)

डॉगकोइन (Dogecoin), जिसे कुछ लोग मूल “मेमेकॉइन” (memecoin) के रूप में देखते हैं, ने 2021 में सिक्के की कीमत आसमान छूते ही हलचल मचा दी। सिक्का, जो अपने अवतार के रूप में शीबा इनु की एक छवि का उपयोग करता है, कुछ प्रमुख कंपनियों द्वारा भुगतान के रूप में स्वीकार किया जाता है, जिसमें डलास मावेरिक्स (Dallas Mavericks), क्रोनोस (Cronos) और शायद सबसे विशेष रूप से स्पेसएक्स (SpaceX), एलन मस्क (Elon Musk) के स्वामित्व वाली एक अमेरिकी एयरोस्पेस निर्माता शामिल हैं। .

डॉगकोइन (Dogecoin) को 2013 में दो सॉफ्टवेयर इंजीनियरों (Two software engineers, Billy Marcus and Jackson Palmer), बिली मार्कस (Billy Marcus) और जैक्सन पामर (Jackson Palmer) द्वारा बनाया गया था। मार्कस और पामर ने कथित तौर पर क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार (cryptocurrency market) की जंगली अटकलों पर टिप्पणी करते हुए एक मजाक के रूप में सिक्का बनाया।

DOGE की कीमत उस सप्ताह के दौरान लगभग 0.74 सेंट के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई जब मस्क को सैटरडे नाइट लाइव पर प्रदर्शित होने वाला था । फरवरी 2022 तक, डॉगकोइन का बाजार पूंजीकरण $ 21.7 बिलियन है और एक DOGE का मूल्य लगभग 16 सेंट है, जो इसे 11वीं सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बनाता है।

  1. बिनेंस सिक्का (बीएनबी) – Binance Coin (BNB)

बिनेंस सिक्का (बीएनबी) (Binance Coi)n (BNB) एक उपयोगिता क्रिप्टोक्यूरेंसी (cryptocurrency) है जो Binance Exchange पर ट्रेडिंग से जुड़े शुल्क के लिए भुगतान विधि के रूप में कार्य करती है। यह बाजार पूंजीकरण (Market capitalization) के हिसाब से तीसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है। जो लोग एक्सचेंज के लिए भुगतान के साधन के रूप में टोकन का उपयोग करते हैं, वे छूट पर व्यापार कर सकते हैं।

बिनेंस सिक्का (Binance Coin) का ब्लॉकचेन भी वह प्लेटफॉर्म है जिस पर Binance का विकेन्द्रीकृत एक्सचेंज संचालित (decentralized exchange operated) होता है। बिनेंस एक्सचेंज की स्थापना चांगपेंग झाओ (Changpeng Zhao) ने की थी और यह ट्रेडिंग वॉल्यूम के आधार पर दुनिया में सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले एक्सचेंजों में से एक है।

Binance Coin शुरू में एक ERC-20 टोकन था जो एथेरियम ब्लॉकचेन (Ethereum Blockchain) पर संचालित होता था। अंततः इसका अपना मेननेट लॉन्च हुआ। नेटवर्क PoS सर्वसम्मति मॉडल का उपयोग करता है। फरवरी 2022 तक, Binance Coin का बाजार पूंजीकरण (Market capitalization) $73.5 बिलियन है, जिसमें एक BNB का मूल्य $436 है।

  1. टीथर (यूएसडीटी) – Tether (USDT)

टीथर (यूएसडीटी) (Tether) (USDT) तथा कथित स्टैब्लॉक्स (stablecoins) के समूह में सबसे पहले और सबसे लोकप्रिय में से एक था – क्रिप्टोकरेंसी (cryptocurrency) जिसका उद्देश्य अस्थिरता को कम करने के लिए अपने बाजार मूल्य को किसी मुद्रा या अन्य बाहरी संदर्भ बिंदु से जोड़ना है। चूंकि अधिकांश डिजिटल मुद्राएं, यहां तक ​​​​कि बिटकॉइन जैसी प्रमुख मुद्राओं ने भी नाटकीय अस्थिरता की लगातार अवधि का अनुभव किया है , टीथर (Tether) और अन्य स्थिर मुद्राएं उन उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने के लिए मूल्य में उतार-चढ़ाव को सुचारू करने का प्रयास करती हैं जो अन्यथा सतर्क हो सकते हैं। टीथर (Tether) की कीमत सीधे अमेरिकी डॉलर (U.S. Dollar) की कीमत से जुड़ी होती है। यह प्रणाली उपयोगकर्ताओं को सामान्य मुद्रा में वास्तव में परिवर्तित होने की तुलना में अधिक आसानी से अन्य क्रिप्टोकरेंसी से अमेरिकी डॉलर में अधिक आसानी से स्थानान्तरण करने की अनुमति देती है।

2014 में लॉन्च किया गया, टीथर (Tether) खुद को “एक ब्लॉकचेन-सक्षम प्लेटफॉर्म … के रूप में वर्णित करता है ताकि डिजिटल रूप से फिएट मुद्रा का उपयोग करना आसान हो सके।” प्रभावी रूप से, यह क्रिप्टोक्यूरेंसी व्यक्तियों को पारंपरिक मुद्राओं में लेनदेन करने के लिए ब्लॉकचेन नेटवर्क और संबंधित तकनीकों का उपयोग करने की अनुमति देती है, जबकि अक्सर डिजिटल मुद्राओं (digital currencies) से जुड़ी अस्थिरता (instability) और जटिलता (complexity) को कम करती है।

फरवरी 2022 तक, टीथर बाजार पूंजीकरण (tether market capitalization) द्वारा चौथी सबसे बड़ी क्रिप्टोक्यूरेंसी (cryptocurrency) है, जिसका बाजार पूंजीकरण (Market capitalization) $78.1 बिलियन है और प्रति टोकन मूल्य (आपने अनुमान लगाया है!) $1।

  1. मोनेरो (एक्सएमआर) – Monero (XMR)

मोनेरो (एक्सएमआर) (Monero) (XMR) एक सुरक्षित, निजी और अप्राप्य मुद्रा है। यह ओपन-सोर्स क्रिप्टोक्यूरेंसी अप्रैल 2014 में लॉन्च की गई थी और जल्द ही क्रिप्टोग्राफी समुदाय और इसके उत्साही लोगों के बीच बहुत रुचि पैदा हुई। इस क्रिप्टोकरेंसी का विकास पूरी तरह से दान-आधारित और समुदाय-संचालित है।

मोनेरो (Monero) ने विकेंद्रीकरण (Decentralization) और मापनीयता (Scalability) पर एक मजबूत फोकस के साथ लॉन्च किया है, और यह “रिंग सिग्नेचर” (ring signatures) नामक एक विशेष तकनीक का उपयोग करके पूर्ण गोपनीयता को सक्षम बनाता है। इस तकनीक के साथ, क्रिप्टोग्राफ़िक हस्ताक्षरों (cryptographic signatures) का एक समूह प्रकट होता है, जिसमें कम से कम एक वास्तविक भागीदार शामिल होता है, लेकिन असली को अलग नहीं किया जा सकता क्योंकि वे सभी वैध दिखाई देते हैं।

इन असाधारण सुरक्षा तंत्रों के कारण, मोनेरो (Monero) ने एक अस्वाभाविक प्रतिष्ठा विकसित की है – इसे दुनिया भर में आपराधिक कार्रवाइयों से जोड़ा गया है। हालांकि यह गुमनाम रूप से आपराधिक लेनदेन करने के लिए एक प्रमुख उम्मीदवार है, मोनरो में निहित गोपनीयता दुनिया भर में दमनकारी शासन के असंतुष्टों के लिए भी सहायक है। फरवरी 2022 तक, मोनेरो का बाजार पूंजीकरण 3.2 बिलियन डॉलर और प्रति टोकन मूल्य 178 डॉलर है।

क्रिप्टोकरेंसी क्यों महत्वपूर्ण हैं? (Why are cryptocurrencies important?)

विकेन्द्रीकृत प्लेटफार्मों के रूप में, ब्लॉकचैन-आधारित क्रिप्टोक्यूरैक्शंस व्यक्तियों को पीयर-टू-पीयर वित्तीय लेनदेन में संलग्न होने या अनुबंधों में प्रवेश करने की अनुमति देती है। किसी भी मामले में, बैंक, मौद्रिक प्राधिकरण, अदालत या न्यायाधीश जैसे किसी विश्वसनीय तृतीय-पक्ष मध्यस्थ की कोई आवश्यकता नहीं है। इसमें मौजूदा वित्तीय व्यवस्था को बाधित करने और वित्त को लोकतांत्रिक बनाने की क्षमता है। पिछले एक दशक में क्रिप्टोक्यूरेंसी स्पेस का आकार तेजी से बढ़ा है, नए नवाचारों और 1.75 ट्रिलियन डॉलर से अधिक के सामूहिक बाजार पूंजीकरण के साथ।

इतनी सारी क्रिप्टोकरेंसी क्यों हैं? (Why are there so many cryptocurrencies?)

आज अधिकांश क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन (cryptocurrency bitcoin) से किसी न किसी रूप में प्राप्त होती है, जो ओपन-सोर्स कोड और सेंसरशिप-प्रतिरोधी आर्किटेक्चर (censorship-resistant architecture) का उपयोग करती है। इसका मतलब है कि कोई भी कोड को कॉपी और ट्वीक कर सकता है और अपना नया सिक्का बना सकता है। इसका मतलब यह भी है कि कोई भी इसके नेटवर्क में शामिल होने या इसमें लेनदेन करने के लिए स्वतंत्र है।

कुछ अन्य महत्वपूर्ण क्रिप्टोकरेंसी क्या हैं? (What are some other important cryptocurrencies?)

कई क्रिप्टोकरेंसी ने महत्व प्राप्त कर लिया है या ऐसा करने का वादा पूरा किया है। उदाहरण के लिए, डॉगकोइन एक मेम-आधारित मजाक सिक्का था जो प्रसिद्धि तक पहुंच गया जब टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने सोशल मीडिया पर टोकन को बढ़ावा दिया। डॉगकोइन और ऊपर सूचीबद्ध अन्य के अलावा, कई अन्य बिटकॉइन कांटे भी मौजूद हैं, जैसे कि बिटकॉइन गोल्ड और बिटकॉइन एसवी। अन्य महत्वपूर्ण सिक्कों में रिपल (एक्सआरपी ) , सोलाना, यूएसडी कॉइन और तेजोस शामिल हैं।

बिटकॉइन अभी भी सबसे महत्वपूर्ण क्रिप्टोकरेंसी क्यों है? (Why is bitcoin still the most important cryptocurrency?)

हजारों प्रतिस्पर्धियों के उभरने के बावजूद, बिटकॉइन-मूल क्रिप्टोक्यूरेंसी-उपयोग और आर्थिक मूल्य के मामले में प्रमुख खिलाड़ी बना हुआ है। फरवरी 2022 तक प्रत्येक सिक्के (BTC) की कीमत लगभग $44,000 थी, जिसका बाजार पूंजीकरण $830 बिलियन से अधिक था।

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *