Pi Network Review: जानिए Pi Network की पूरी जानकारी, कब होगा लॉन्च कितनी होगी कीमत

Pi Network Review: जानिए Pi Network की पूरी जानकारी, कब होगा लॉन्च कितनी होगी कीमत

क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) और Altcoin जैसे शब्दों से हमारा क्या मतलब है । एक क्रिप्टोकुरेंसी, व्यापक रूप से परिभाषित, आभासी या डिजिटल पैसा है जो टोकन या “सिक्कों” का रूप लेती है। हालांकि कुछ क्रिप्टोकरेंसी ने क्रेडिट कार्ड या अन्य परियोजनाओं के साथ भौतिक दुनिया में कदम रखा है, लेकिन अधिकांश क्रिप्टोकरेंसी पूरी तरह से अमूर्त हैं।

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) में “क्रिप्टो” (Crypto) जटिल क्रिप्टोग्राफी को संदर्भित करता है जो विकेंद्रीकृत प्रणालियों में डिजिटल मुद्राओं (Digital Currencies) और उनके लेनदेन के निर्माण और प्रसंस्करण की अनुमति देता है। इस महत्वपूर्ण “क्रिप्टो” सुविधा के साथ-साथ विकेंद्रीकरण के लिए एक सामान्य प्रतिबद्धता है; क्रिप्टोकरेंसी को आमतौर पर उन टीमों द्वारा कोड के रूप में बनाया जाता है जो जारी करने के लिए तंत्र में निर्माण करते हैं और अन्य नियंत्रण।

Pi Network क्या है | What is Pi Network

Pi Network, बिटकॉइन (Bitcoin) की तरह एक क्रिप्टो करेंसी (Crypto Currency) हैं। Pi Network एक Digital Currency या Cryptocurrency है जो आपको अपने मोबाइल से Mining करके Pi Coin Earn करने का मौका देती है। यह अब तक की सबसे पेहली Cryptocurrency है,जिसे मोबाइल पर भी Mine करने का Option Provide करती है,यानि पिछली किसी भी डिजिटल करेंसी (Digital Currency) में मोबाइल फ़ोन पर माइनिंग की सुविधा उपलब्ध नहीं थी।

PI Cryptocurrency को Stanford University California में पढ़ने वाले 3 PHD Graduates ने मिलकर मार्च 2019 में तैयार किया था। Cryptocurrency माइनिंग की प्रक्रिया काफी जटिल और खर्चीली होती है, माइन करने के काफी पावरफुल कंप्यूटर का प्रयोग किया जाता है लेकिन Pi को माइन करने के लिए आप को किसी Powerful Computer, GPU या Graphic Card की जरुरत नहीं है बस आप अपने मोबाइल के जरिए कर सकते हैं. PI Network App को फ्री में google प्ले स्टोर या IOS से download कर अपने स्मार्टफोन से Mine (Earn) कर सकते हैं।

Pi Network का इतिहास | History of Pi Network

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Pi Network एक डिजिटल क्रिप्टो करेंसी (Digital Crypto Currency) है जिसे Stanford PhD’s और Graduates की टीम ने मिलकर March 2019 में बनाया था। 3 Student के नाम हैं – Chengdiao Fan, Vince Mcphilip, Nicolas Kokkalis.

इसे भी पढ़ें :- Bitcoin के अलावा बेस्ट 10 CryptoCurrency की जानकारी

बाकी Crypto Currency से Pi Network में क्या खासियत है।

Pi को छोड़कर बाकि सभी Crypto Currency की Mining करने की प्रकिया बहुत कठिन है, जिसके लिए Powerful Computer, GPU या Graphic Card काफी एडवांस टेक्नोलॉजी (Advance Technology) के होने चाहिए तभी उससे माइनिंग की जा सकती है।

बाकी क्रिप्टोकरेंसीज (Crypto Currency) की माइनिंग करने के लिए हमें algorithms को solve करना पड़ता है तभी हमें वह Crypto Currency मिलते हैं। Pi को माइन करने के लिए आप को किसी Powerful Computer, GPU या Graphic Card की जरुरत नहीं है बस आप अपने मोबाइल के जरिए कर सकते हैं, PI Network App को फ्री में google प्ले स्टोर या IOS से download कर अपने स्मार्टफोन से Mine (Earn) कर सकते हैं। Pi Network को आप अपने फोन से भी जुड़ सकते हैं। साथ ही साथ आप अपने फोन से ही माइन भी कर सकते हैं। Pi Coin की माइनिंग भी अभी फ्री हैं। आपको पाई कॉइन माइन (Pi Coin Mine) करने के चार्ज नहीं देने पड़ते हैं।

Pi Network में Mining कैसे करे? | How to do Mining in Pi Network?

Pi Coin कमाने के लिए आप अपने Mobile से Mining करने के साथ साथ खुद की टीम बना सकते हैं. आप अपनी टीम को जितना बड़ी करेंगे आप का उतना ही Pi coins भी बढ़ेगा. एक बार Pi Network से जुड़ने के बाद 24 घंटे के बाद फिर से Mining शुरू करना होता है.

यदि आप को mining करना है तो Pi app download कर लीजिये. Pi App Google Play Store और iOS platform से डाउनलोड कर सकते है। Pi App Install होने के बाद इस Pi App को ओपन कर लें. अपनी डिटेल्स को Fill करने के बाद Referral Code डालने का ऑप्शन आएगा. आप इस Refferal Code को add कर सकते हैं और आप मेरे team से जुड़ सकते हैं. मेरा Refferal Code है – anmol23498 अगर आपने ये App इनस्टॉल कर के मेरा Referral Code Add कर दिया है तो आप भी टीम में शामिल हो जाएंगे और Pi Coin कमाने लगेगे

Pi App में आप को 4 role दिखेंगे.

  1. Pioneer role
  2. Contributor
  3. Ambassador
  4. Node

Pi Coin के फायदे | Advantages of Pi Coin

Pi Network इसमें Mining करना बहुत सरल है क्युकी Mining करने के लिए आप को Powerful Computer, GPU या Graphic Card काफी एडवांस टेक्नोलॉजी (Advance Technology) की आवश्यकता नहीं होती है, सिर्फ आप को एक स्मार्टफोन की जरूरत होती है Mining करने के लिए माइनिंग करने में आपको सिर्फ आपको 5 से 10 सेकंड लगेंगे। PI mining अभी बिल्कुल फ्री है।

Pi Network Market में कब लॉन्च होगा? | When will the Pi Network launch in the Market?

Pi Network मार्केट मैं लॉन्च होने की कोई भी तारीख अभी तक नही पता चला हैं। जब टेस्टिंग फेस (Testing Face) खतम हो जायेगा तब या फिर कोई बड़ी क्रिप्टो एक्सचेंज (Crypto Exchange) मैं लिस्ट हो जाने से ये करेंसी ट्रेडिंग (Currency Trading) करने के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

Pi App को कैसे डाउनलोड करे | How to download Pi App

Pi App को डाउनलोड करने के लिए सिंपल से 6 स्टेप है जिसका इस्तेमाल से आप app को डाउनलोड कर सकते है।

  1. आप भी Pi App का उपयोग करके Pi Coin earn करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको Google Play Store या IOS से download करना होगा।
  2. Pi App डाउनलोड होने के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर या फेसबुक अकाउंट से इसमें Signup करना है।
  3. Pi App में आप को एक पासवर्ड Create करना होगा।
  4. उसके बाद आप को First Name and Last Name को डालना होगा, और एक User Name भी Creat करना होगा।
  5. Next step में आप को एक Invitation Code डालने का ऑप्शन आयेगा आप को ऑप्शन पर anmol23498 ये कोड डाल सकते हैं।
  6. Pi App में आपका अकाउंट Mining करने के लिये पूरी तरह से तैयार है।

Pi Network की Value कितनी है। | What is the value of Pi Network

June 2019 तक इसको 10 लाख लोगों ने इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था और आज इसको 1.8 crore लोग use करते हैं। Pi Cryptocurrency की value अभी कुछ भी नहीं है, pi network phase 2 में आ चुका है Application को जब हम exchange purpose के लिए यूज करते हैं तो उसका Phase 3 में आना जरूरी होता है | अभी इसकी value ₹0 है।

Pi Network क्या सुरक्षित है? | Pi Network is secure?

Crypto Currency की बात करे तो भविष्य मैं क्रिप्टो करेंसी का क्या होगा वो किसी को नहीं पता है। Pi Coin अभी तक लॉन्च भी नहीं हुआ। Pi Coin कोई बड़ी एक्सचेंज (exchange) इसे लिस्ट कर ले तो पाई कॉइन (Pi Coin) की वैल्यू बढ़ने के बहुत ज्यादा संभावना हैं। Pi Coin की Mining अभी बिल्कुल फ्री है, फोन से आप माइन कर सकते हैं तो अभी Pi App सुरक्षित लग रहा है।

Pi Network Bitcoin की बराबरी कर सकेगा क्या? | will the pi network be the equivalent of bitcoin

बिटकॉइन के रूप में Pi का वर्तमान में कोई मूल्य नहीं है, लेकिन भविष्य में इसका मूल्य हो सकता है। Pi Network एक नवीन digital currency तकनीक का उपयोग कर रहा है जो आम लोगों के लिए डिजिटल मुद्रा के खनन को विकेंद्रीकृत करेगा और मोबाइल फोन के माध्यम से उपयोगकर्ता के अनुकूल है।

Leave a Comment