नागरिकों के लिए अच्छी खबर, बजट में रसोई गैस की कीमतों में कोई बदलाव नहीं

नागरिकों के लिए अच्छी खबर, बजट में रसोई गैस की कीमतों में कोई बदलाव नहीं

नई दिल्ली। कोरोना काल के बाद देश का पहला आम बजट पेश होने जा रहा है। बजट से पहले आम नागरिकों के लिए अच्छी खबर आई है। महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां रसोई गैस की कीमतों की समीक्षा करती हैं। ताजा खबर यह है कि इस बार रसोई गैस की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यानी इस महीने भी आपको रिफिल के लिए उतनी ही राशि चुकाना होगी, जितनी पिछले माह चुकाई थी।

यह भी पढ़ें – MP: CM Shivraj Singh Rewa के 1.50 लाख से ज्यादा किसानों के खाते में जमा किया राशि

नई दिल्ली (new Delhi) में एलपीजी की कीमत 694 रुपये रहेगी जबकि कोलकाता (कोलकाता) में एक रसोई गैस सिलेंडर के लिए 720.50 रुपए चुकाने होंगे। मुंबई (Mumbai) में यह दाम 694 रुपए तो चेन्नई में 710 रुपए रहेगी। तेल कंपनियों के एलपीजी की कीमत में बदलाव न करना एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है क्योंकि इसे जनवरी 2021 में भी अपरिवर्तित रखा गया था।

यह भी पढ़ें – MP: रेलवे ने दी बड़ी खुशखबरी, अब सामान उठाने की परेशानी खत्म, घर पहुंचाएगा आपका बैग
WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

गुड़गांव (Gurgaon) में एक रसोई गैस कीमत 703 रुपये रहेगी, तो नोएडा (Noida) में 692 रुपए, तो बेंगलुरु (Bengaluru) के निवासियों को एलपीजी गैस सिलेंडर के लिए 697 रुपये देने होंगे। दिसंबर 2020 में तेल कंपनियों ने एलपीजी की कीमतों में दो बार वृद्धि की थी और जनवरी 2021 में एलपीजी की कीमत को अपरिवर्तित रखा। इसलिए, फरवरी 2021 में आशंका थी कि तेल कंपनियां एलपीजी की कीमतों में वृद्धि करेंगी, लेकिन उन्होंने एलपीजी की कीमत अपरिवर्तित रखने का फैसला किया।

यह भी पढ़ें – MP: अब ऑनलाइन बिकेगी शराब, आबकारी मंत्री को भेजा प्रस्ताव

भारत में एलपीजी की कीमतें तेल कंपनियां तय करती हैं और मासिक आधार पर इनकी समीक्षा की जाती है। भारत में लगभग सभी घरों में एलपीजी कनेक्शन है और इसका उपयोग मुख्य रूप से खाना पकाने के लिए किया जाता है। एलपीजी की कीमतों में वृद्धि आम आदमी को सामान्य रूप से प्रभावित करती है क्योंकि मौजूदा बाजार परिदृश्य में ईंधन की बढ़ती कीमतों का खामियाजा उन्हें उठाना पड़ेगा। सरकार सब्सिडी देती है जो सीधे खाते में जमा होती है। साथ ही तेल कंपनियां नई योजनाएं चलाकर ग्राहकों को सुविधा भी प्रदान कर रही हैं।

Leave a Comment