Covid-19: कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए इजराइल ने भारत सहित 7 देशों की यात्रा पर लगाया बैन

 

Covid-19: कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए इजराइल ने भारत सहित 7 देशों की यात्रा पर लगाया बैन
सांकेतिक तस्वीर

 

इजराइल ने कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए अपने नागरिकों के भारत और छह अन्य देशों की यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया है. इजराइल के प्रधानमंत्री कार्यालय और स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि इजराइली नागरिकों को यूक्रेन, ब्राजील, इथियोपिया, दक्षिण अफ्रीका, भारत, मैक्सिको और तुर्की की यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

 

यह आदेश तीन मई से लागू होगा और 16 मई तक प्रभावी रहेगा. बयान में कहा गया है कि बहरहाल गैर इजराइली नागरिक इन देशों की यात्रा कर सकेंगे, लेकिन अगर उनकी इन देशों में स्थायी रूप से रहने की योजना हो. यह आदेश उन लोगों पर लागू नहीं होगा जो विमान के इंतजार में इन देशों में से किसी में भी एयरपोर्ट पर 12 घंटे तक रुके हों.

 

इजराइली सरकार ने स्वास्थ्य और आंतरिक मामलों के मंत्री को अपील समिति का नेतृत्व करने और विशेष मामलों की समीक्षा करने के लिए प्रतिनिधि नियुक्त करने का भी अधिकार दिया है. स्थानीय मीडिया की खबरों के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रस्ताव दिया है कि इन सातों देशों में से लौटने वाले व्यक्ति को दो हफ्ते के लिए अनिवार्य रूप से आइसोलेशन में रखा जाए, चाहे उन्हें कोविड-19 वैक्सीन लग गया हो या वे इस महामारी से पहले ठीक भी उबर चुके हों.

 

ये भी पढ़ें- UP TGT PGT Recruitment 2021: टीजीटी और पीजीटी के 15198 पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख 1 मई

 

कई और देशों ने भी लगाई पाबंदी

मंत्रालय ने कहा कि जो कोविड-19 (Covid-19) जांच रिपोर्ट में दो बार संक्रमित न पाया गया हो उसे भी 10 दिन के लिए आइसोलेशन में रहना होगा. ये पाबंदियां 3 मई से लागू हो सकती हैं. इससे पहले कई देश भारत की यात्रा के लिए या भारत से आने वाले लोगों के लिए कई देशों ने प्रतिबंधों की घोषणा की है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को एक घोषणा पत्र जारी कर पिछले 14 दिन से भारत में रह रहे उन लोगों के अमेरिका आने पर प्रतिबंध लगा दिया है, जो अमेरिकी नागरिक नहीं हैं.

 

यह आदेश 4 मई से लागू हो जाएगा. हालांकि अमेरिका ने अपने नागरिकों, ग्रीन कार्ड धारकों, उनके गैर अमेरिकी जीवनसाथियों और 21 साल से कम उम्र के बच्चों समेत विभिन्न वर्गों को इस यात्रा प्रतिबंध से छूट दी है. वहीं ऑस्ट्रेलिया ने भी पिछले 14 दिन से भारत में मौजूद अपने देशवासियों के स्वदेश लौटने पर अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया है. इस प्रतिबंध का पालन नहीं करने पर 5 साल जेल की सजा या भारी जुर्माना लगाने की चेतावनी दी है.

 

भारत में 3.92 लाख नए केस

भारत में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 3,92,488 नए मामले सामने आए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में देश भर में 3,689 लोगों की मौत हुई. वहीं कल 3,07,865 लोग संक्रमण से ठीक भी हुए. देश में एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 33,49,644 हो चुकी है. भारत में अब तक 2,15,542 लोगों की कोविड-19 संक्रमण से मौत हो चुकी है.

 

ये भी पढ़ें- Afghanistan की राजधानी काबुल में ईंधन के टैंकरों में लगी भीषण आग, कम से कम 10 लोग जख्मी

 

 

 

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

 

 

 

Source link

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *