Corona Virus Update: महाराष्ट्र के हिंगोली में 7 दिन का कर्फ्यू, औरंगाबाद में 15 दिन के लिए स्कूल बंद

mp news now

हिंगोली। महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना वायरस (Corona virus) के मामले तेजी से बढ़ते ही जा रहे हैं। राज्य के हिंगोली (Hingoli) में कोरोना की वजह से 7 दिन का कर्फ्यू लगा दिया गया है। वहीं औरंगाबाद (Aurangabad) में 15 दिन स्कूल बंद रहेंगे। हिंगोली जिला में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के बढ़ते मामलों के मद्देनजर जिलाधीश एवं जिला आपदा प्रबंधन के अध्यक्ष रुपेश जयवंशी सात दिन का कर्फ्यू लागू करने का फैसला लिया है।

जिलाधीश की ओर से जारी आदेश के अनुसार हिंगोली जिला में ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र में एक मार्च सुबह सात बजे से कर्फ्यू शुरू होगा तथा सात मार्च को रात 12 बजे तक लागू रहेगा। इस दौरान सभी प्रतिष्ठानों, दुकानों और कैंटीनों में हर तरह की आवाजाही (व्यक्ति / वाहन) वर्जित रहेंगी।

यह भी पढ़ें – चिदंबरम ने कहा, किसानों से बातचीत के लिए दिल्ली सीमा पर क्यों नहीं जाते मोदी

इस दौरान सभी सरकारी, अर्ध सरकारी दफ्तरों में कामकाज होगा। वहीं सभी पूजा स्थल, धार्मिक स्थल, सभी विद्यालय, कॉलेज तथा शादी समारोह स्थल तथा लॉन बंद रहेंगे। दवा की दुकानों को इस दौरान खोलने की इजाजत दी जाएगी। वहीं पत्रकारों को दफ्तर आने तथा रिपोर्टिंग करने की इजाजत होगी।

जिलाधीश की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि इस दौरान राष्ट्रीय राजमार्गों और राजमार्गों पर काम करने की अनुमति होगी। साथ ही स्वास्थ्य से संबंधित निर्माण, सरकारी विभाग, महाराष्ट्र राज्य विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड (एमएसईडीसीएल) , महाट्रांसपोर्ट और अन्य बिजली से संबंधित विभागों से रखरखाव और मरम्मत कार्य, दूरसंचार संबंधित सेवाएं, जल आपूर्ति, जल निकासी और स्वच्छता कार्य की अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा पेट्रोल पंप केवल सरकारी वाहनों, आवश्यक सेवा वाहनों और कृषि सेवा से संबंधित वाहनों में ईंधन की आपूर्ति जारी रखेंगे।

यह भी पढ़ें – Scorpio से मिली चिट्ठी में लिखा, ‘नीता भाभी, मुकेश भैय्या, यह तो झलक है, संभलकर रहना, गुड नाइट’

औरंगाबाद में स्कूल बंद

कोरोना वायरस (कोविड-19) के बढ़ते मामलों के मद्देनजर औरंगाबाद नगर निगम (एएमसी) के प्रशासक और आयुक्त आस्तिक कुमार पांडे ने शनिवार को सभी विद्यालयों को कक्षा पांच से नौवीं तक तथा और 11वीं कक्षा को 15 मार्च तक बंद रखने का आदेश जारी किया। औरंगाबाद के शहर क्षेत्र की सीमा शनिवार को कोरोना के 239 नए मामले और ग्रामीण इलाकों से 57 नए मामले सामने आए। पांडे ने संस्थान और विद्यालयों के मालिकों को आगाह किया कि जो लोग इस आदेश का उल्लंघन करेंगे, एएमसी प्रशासन उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगा।

यह भी पढ़ें – MP NEWS: भोपाल के थोक बाजार में मास्क के बिना नहीं मिलेगी एंट्री, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

आदेश ने यह भी कहा कि शहरों में कोरोना संक्रमण के कम मामले सामने आने के कारण सभी माध्यमिक और जूनियर कॉलेज कक्षाएं संचालित की गई थीं। छात्र भी बड़ी संख्या में शिक्षा के लिए विद्यालय पहुंच रहे थे, लेकिन एक बार फिर शहर में कोरोना महामारी तेजी से फैलने लगी है। ऐसे में एएमसी प्रशासन ने 15 मार्च तक शहर के सभी माध्यमिक विद्यालयों को बंद रखने का आदेश जारी किया है। इस दौरान ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *