चीन के हुबेई प्रांत में तेज बारिश होने से 21 लोगों की मौत, कई लापता

चीन के हुबेई प्रांत में तेज बारिश होने से 21 लोगों की मौत, कई लापता

चीन (China) में लगातार हो रही बारिश के कारण कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. चीन के हुबेई (Hubei) प्रांत में तेज़ बारिश होने के कारण इतनी बुरी स्थिति हो गई कि एक शहर में 21 लोगों की मौत हो गई, जबकि चार लोग अभी भी लापता हैं.

Suixian इलाके की Liulin टाउनशिप में पिछले कुछ दिनों में ही 500 एमएम से अधिक बारिश हो गई, जिसके कारण पूरे शहर में साढ़े तीन मीटर की ऊंचाई तक पानी भर गया. जानकारी के मुताबिक, पूरी टाउनशिप में करीब 8 हज़ार लोग इससे प्रभावित हुए हैं.

स्थानीय प्रशासन द्वारा रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है, हालांकि फिर भी मौत का आंकड़ा बढ़ने का डर बना हुआ है. चीनी मौसम विभाग की ओर से इस क्षेत्र में मौसम का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

इसे भी पढ़ें :- Domestic Flight: आज से देश में घरेलू हवाई यात्रा के किराये में 12.5 फीसदी की बढ़ोत्तरी

मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को भी चीन के हुबेई, हुनान, जेझांग समेत अन्य कई इलाकों में तेज़ बारिश हो सकती है और ये आंकड़ा 200 एम.एम. तक जा सकता है. मौसम विभाग ने स्थानीय प्रशासन को बाढ़ जैसी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है.

सिर्फ हुबेई प्रांत के ही अलग-अलग पांच शहरों के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है और लोगों को तेज़ी से सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने का काम किया जा रहा है.

राष्ट्रीय वेधशाला ने स्थानीय अधिकारियों को बाढ़, भूस्खलन और मिट्टी धंसने की आशंका के लिए चौकन्ना रहने की सलाह दी है. साथ ही खतरनाक इलाकों में बाहरी गतिविधियों को रोकने की अनुशंसा की है. पिछले महीने हेनान प्रांत और उसकी प्रांतीय राजधानी झेंगझोउ शहर में भारी बाढ़ के कारण 300 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी और 50 लोग लापता थे.

इसे भी पढ़ें :- MP News: Mp Police ने MPeCop एप्लीकेशन लांच की , होगी e-FIR, ऐसे करें डाउनलोड

चीन में चार-स्तरीय कलर-कोडित मौसम चेतावनी प्रणाली है. इसमें लाल सबसे गंभीर चेतावनी वाला होता है. इसके बाद नारंगी, पीला और नीला होता है. पिछले महीने हेनान प्रांत (Henan province) और इसकी प्रांतीय राजधानी झेंग्झौ शहर में आई भारी बाढ़ में 300 से अधिक लोग मारे गए थे और 50 लापता हो गए थे.

गौरतलब है कि 16 जुलाई के बाद से हेनान में रिकॉर्ड बारिश हुई है. झेंग्झो में, तीन दिन में 617.1 मिमी बारिश हुई, जो शहर की औसत वार्षिक वर्षा के करीब है. शहर में प्रति घंटा 201.9 मिमी की रिकॉर्ड वर्षा दर भी दर्ज की गई. क्षेत्र में सबसे भीषण बाढ़ के बाद स्थानीय सरकार को बाढ़ से हुए नुकसान और जानमाल की क्षति के बारे में पारदर्शी नहीं होने के लिए कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा. हेनान प्रांत में एक हजार साल में हुई ये सबसे भारी बारिश थी.

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published.