Domestic Flight: आज से देश में घरेलू हवाई यात्रा के किराये में 12.5 फीसदी की बढ़ोत्तरी

Domestic Flight: आज से देश में घरेलू हवाई यात्रा के किराये में 12.5 फीसदी की बढ़ोत्तरी

Domestic Flight: आज से देश में घरेलू हवाई यात्रा के किराये में 12.5 फीसदी की बढ़ोत्तरी
WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज से देश में हवाई यात्रा के लिए आपको ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी. घरेलू हवाई यात्रा (Domestic air travel) आज से महंगी होने जा रही है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने गुरुवार रात हवाई किराये में 12.5 फीसदी की बढ़ोत्तरी करने का निर्णय लिया है. ये निर्णय आज से लागू हो जाएगा. हवाई किराये की मिनिमम और मैक्सिमम दोनों ही वैल्यू पर ये बढ़ोत्तरी की गई है.

इसके साथ ही केंद्र सरकार ने देश में सभी एयरलाइंस को घरेलू उड़ानों की संख्या में 7.5 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी करने की इजाजत दे दी है. साथ ही एयरलाइंस कंपनियों को यात्री श्रमता बढ़ाने की भी अनुमति दे दी गई है. अब इन घरेलू उड़ानों में यात्रियों की संख्या कुल सीटों के 65 प्रतिशत से बढ़ाकर 72.5 प्रतिशत कर दी गई है.

बता दें कि, कोरोना महामारी और उसके चलते लगे लॉकडाउन की वजह से हवाई यात्रियों की संख्या में भारी कमी आई थी. जिसके चलते एयरलाइन कंपनियों की कमाई पर भी असर पड़ा था. अब सरकार के इस कदम से इन एयरलाइन कंपनियों को काफी राहत मिलने की उम्मीद है.

इसे भी पढ़ें :- MP News: Mp Police ने MPeCop एप्लीकेशन लांच की , होगी e-FIR, ऐसे करें डाउनलोड

केंद्र सरकार ने 21 जून को की थी किराए में 15 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस से पहले 21 जून को भी केंद्र सरकार ने घरेलू उड़ानों के किराये में 15 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की थी. कोरोना की दूसरी लहर के दौरान घरेलू उड़ानों की संख्या कोविड से पहले के 80 फीसदी से घटाकर 50 फीसदी कर दी थी. महामारी के दौरान नागरिक उड्डयन मंत्रालय लगातार हवाई किराये और हवाई श्रमता को रेग्युलेट करता आ रहा है. जिसका असर एयरलाइंस कंपनियों की कमाई पर देखने को मिला है. बता दें कि, कोरोना के मामलों में कमी को देखते हुए केंद्र सरकार ने 5 जुलाई से घरेलू उड़ानों में यात्री श्रमता बढ़ाकर 65 प्रतिशत तक कर दी थी. अब इसे एक बार फिर 7.5 फीसदी बढ़ाकर 72.5 प्रतिशत कर दिया गया है.

इस साल चौथी बार बढ़ाया गया है किराया

जेट फ़्यूल की कीमतों में बढ़ोत्तरी के चलते इस साल ये चौथा मौका है जब घरेलू उड़ानों के हवाई किराये में बढ़ोत्तरी की गई है.किराए में की गई इस 12.5 फीसदी की बढ़ोत्तरी के साथ ही अब हवाई किराये में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. दिल्ली से मुंबई जाने के लिए पहले जहां मिनिमम 4,700 रुपये का किराया चुकाना पड़ता था वहीं अब इस बढ़ोत्तरी के बाद इसके लिए 5,287 रुपये का किराया देना होगा. वहीं अगर मैक्सिमम किराए की बात करें तो पहले जहां दिल्ली से मुंबई के लिए 13,000 रुपये किराया था वहीं अब ये बढ़कर 14,625 रुपये हो जाएगा.

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *