Weather Update: कई राज्यों में मौसम रहेगा खराब बारिश की चेतावनी

Weather Update - mpnewsnow.com

मौसम का मिजाज एक बार फिर करवट ले रहा है। देश के कई राज्यों में ठिठुरन के बीच बारिश और कोहरा लोगों के लिए नई मुश्किलें खड़ी कर रहा है। उत्तराखंड (Uttarakhand)

Advertisement
में आई त्रासदी के एक हफ्ते बाद एक बार फिर मौसम विभाग ने यहां बारिश का अलर्ट जारी किया है। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी के साथ बारिश को लेकर प्रशासन भी सतर्क है।

वहीं हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) से लेकर जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) तक बर्फबारी और हल्की से मध्य बारिश की चेतावनी जारी की गई है। यही नहीं देश के कई राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखाई दे रहा है। उत्तर भारत से लेकर दक्षिण और मध्य भारत के कई हिस्सों में सोमवार को बारिश का पूर्वनुमान है।

यह भी पढ़ें – खुशखबरी: सस्ता हुआ सोना, अभी खरीदें इससे अच्छा मौका नहीं मिलेगा दोबारा

भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) (IMD) ने जानकारी दी है कि पश्चिमी विक्षोभ एक बार फिर भारत के मौसम पर असर डालेगा। इसके चलते उत्‍तराखंड में 14 से लेकर 17 फरवरी तक बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

इससे पहले रविवार को राजधानी देहरादून (Dehradun) में धुंध छाई रही तो तो प्रदेश के मैदानी इलाकों में कोहरा ने रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया। कुछ हिस्सों में हल्की धूप खिली खिली थी, लेकिन शाम को फिर से बादल छा गए। वहीं, दोपहर बाद अचानक मौसम बदल गया और पहाड़ी इलाकों में बारिश शुरू हो गई।

यह भी पढ़ें – Koo ऐप से यूजर्स का पर्सनल डेटा लीक हो रहा, चाइन से कनेक्शन, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

उत्तरकाशी और चमोली (Uttarkashi and Chamoli) जिले में हल्की बारिश भी हुई। इसके साथ ही बदरीनाथ (Badrinath), गोरसों (Gorson), हेमकुंड (Hemkund) समेत ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी भी हुई। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन तक हल्की बारिश और बर्फबारी का अनुमान जाताया है।

सर्द हवाएं बढ़ेंगी

मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी की चेतावनी के बीच मैदानी इलाकों में एक बार फिर सर्द हवाएं बढ़ सकती हैं। दरअसल देश के अधिकांश हिस्‍सों में इन दिनों ठंड का असर देखा जा सकता है। भारत के उत्‍तरी हिस्‍से में बार बार बन रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के अन्‍य हिस्‍सों के मौसम में इसका प्रभाव देखने को मिल रहा है। वहीं हिमालयी क्षेत्रों में रुक रुककर बर्फबारी हो रही है।

यह भी पढ़ें – PM Modi के काम को सराहा WHO ने, कहा- भारत में तेजी से हुई कोरोना की रोकथाम

कई राज्यों में छाया रहेगा कोहरा

आईएमडी (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक पंजाब (Punjab), हरियाणा (Haryana), चंडीगढ़ (Chandigarh) और दिल्‍ली (Delhi) के अधिकांश हिस्‍सों में 15 और 16 फरवरी को घने से लेकर अत्‍यधिक घना कोहरा छाया रह सकता है।

ऐसा सुबह के समय देखने को मिल सकता है। इसके अलावा उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और उत्‍तराखंड (उत्‍तराखंड) में भी 15 और 16 फरवरी को सुबह के समय अधिकांश हिस्‍सों में घना कोहरा छाए रहने की आशंका है।

आईएमडी का कहना है कि 16 फरवरी के बाद से कोहरे में कमी देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ें – 16 करोड़ के इंजेक्शन से जिंदगी की जंग जीतेगी पांच महीने की तीरा

इन इलाकों में बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार 15 फरवरी के बाद मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh), छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh), ओडिशा (Odisha), झारखंड (Jharkhand), महाराष्ट्र (Maharashtra), तेलंगाना (Telangana) और तमिलनाडु (Tamil Nadu) में बेमौसम बारिश होने की संभावना है। इन सभी राज्यों में 16 से 20 फरवरी के बीच गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं।

इसके साथ ही 17 और 18 फरवरी को विदर्भ और छत्‍तीसगढ़ में ओलावृष्टि भी हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *