Weather Update: UP के 16 जिलों में बारिश की संभावना, गर्मी मिल सकती है राहत

लखनऊ। मानसून के मौसम में बारिश का माहौल तो बहुत बन रहा है, लेकिन बूंदे नहीं गिर रही है. यही हाल पिछले 1 हफ्ते से चल रहा है. प्रदेश में दो तीन जिलों को छोड़कर बाकी कहीं बारिश का नामोनिशान नहीं है. तापमान की बढ़ोतरी तो थमी है, लेकिन उमस बरकरार है. ऐसे में मौसम विभाग ने एक बार फिर से पूर्वांचल के कई जिलों में आज रविवार दोपहर तक बारिश का अनुमान लगाया है.

जिन जिलों में बारिश की संभावना बनी हुई है वे जिले हैं- लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri), बहराइच (Bahraich), सीतापुर (Sitapur), बाराबंकी (Barabanki), गोंडा (Gonda), अमेठी (Amethi), अयोध्या (Ayodhya), सुल्तानपुर (Sultanpur), प्रयागराज (Prayagraj), भदोही (Bhadohi), मिर्जापुर (Mirzapur), बनारस (Banaras), जौनपुर (Jaunpur), आजमगढ़ (Azamgarh), अंबेडकरनगर (Ambedkarnagar) और बस्ती (Basti). इन जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. साथ ही 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के तेज झोंके चलने का भी अनुमान लगाया गया है.

भले ही सभी जिलों में न सही लेकिन यदि कुछ जिलों में भी बारिश हो जाए तो लोगों को कुछ राहत मिलेगी. खेती का काम भी आगे बढ़ पाएगा. अगले 5 दिनों के मौसम के अनुमान के बारे में मौसम विभाग ने बताया है कि पूर्वी यूपी से लेकर पश्चिमी यूपी तक कहीं-कहीं बारिश होती रहेगी. 8 और 9 जुलाई को थोड़ी ज्यादा बारिश की संभावना दिखाई दे रही है.

इसे भी पढ़ें :- Ranveer Singh कलर्स चैनल के इस क्विज शो को करेंगे होस्ट दिखाएंगे अपना जलवा

24 घंटे में सिर्फ दो जिलों में बारिश

बीते 24 घंटे में गाजीपुर समेत दो और जिलों में बारिश दर्ज की गई. गाजीपुर में पिछले 24 घंटे में 7.6 मिलीमीटर में बारिश दर्ज की गई. बारिश तो नहीं हो रही है लेकिन तापमान में जरूर कमी आई है.

फतेहगढ़ को छोड़कर कहीं भी दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर दर्ज नहीं किया गया. बुंदेलखंड के कुछ जिलों को छोड़ दें तो प्रदेश के बाकी सभी जिलों में दिन का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही दर्ज किया गया है.

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *