केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा मोबाइल गेम हिंसक, अश्लील और व्यसनी, पबजी एक उदाहरण

mp news now

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Union Minister Prakash Javadekar) ने कहा कि कई मोबाइल गेम ‘हिंसक, अश्लील और व्यसनी’ हैं और पबजी बस एक उदाहरण है, इसलिए सरकार ने भारतीय सांस्कृतिक मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए गेमिंग उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने की योजना बनाई है। पबजी चीनी मूल के उन 100 से अधिक मोबाइल एप में शामिल हैं जिन पर पिछले साल सरकार ने पाबंदी लगाई थी।

यह भी पढ़ें – Corona Vaccine का दूसरा चरण चालू, जानिए कैसे करना होगा रजिस्ट्रेशन

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय (Ministry of Information and Broadcasting) ने कहा है कि मंत्रालय ने वीएफएक्स, गेमिंग और एनिमेशन से जुड़े पाठ्यक्रमों के अध्यापन के लिए गेम सेंटर बनाने का निर्णय लिया है ताकि ऐसे गेम विकसित किए जाएं, जो भारतीय मूल्यों का सवंर्द्धन करे। अखिल महाराष्ट्र खिलौना/ खेल/ प्रोजेक्ट डिजाइन प्रतिस्पर्धा ‘खेल-खेल में’ आभासी एवं पुरस्कार वितरण में मंत्री ने कहा ये पाठ्यक्रम इसी साल शुरू हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें – महंगा होने के बाद भी 10 हजार रुपए सस्ता है सोना, चांदी भी हुई महंगी

मंत्री ने कहा कि यह घोषणा करते हुए प्रसन्नता है कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय आईआईटी मुंबई के साथ मिलकर गेमिंग एवं अन्य संबंधित क्षेत्रों में उत्कृष्टता केंद्र बनाने का फैसला किया है। हम तैयारी के आखिरी चरण में हैं और 2021 से नया सत्र शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारतीय मूल्यों, धरोहर एवं सांस्कृतिक मूल्यों को संजोकर रखने एवं उनका संवर्द्धन करने के लिए बेताब हैं और वे बहुत प्रयास कर रहे हैं ताकि हमारे देश के बच्चे एवं युवक हमारी समृद्ध संस्कृति एवं परंपरा से परिचित हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *