Twitter ने विनय प्रकाश को बनाया शिकायत अधिकारी, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

नई दिल्ली। केंद्र सरकार के साथ आईटी नियमों को लेकर गतिरोध और दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) की ओर से दो टूक जवाब मिलने के बाद आखिरकार ट्विटर ने भारत में स्थानीय शिकायत अधिकारी की नियुक्ति कर दी है. कंपनी ने विनय प्रकाश को नया शिकायत अधिकारी नियुक्त किया है. कंपनी की वेबसाइट पर कंपनी के नए शिकायत अधिकारी की नियुक्ति के बारे में सूचना दी गई है. बता दें कि ट्विटर भारत में नए आईटी नियमों के पालन को लेकर लगातार विवादों में बना हुआ है.

इससे पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने 8 जुलाई को एक मामले की सुनवाई के दौरान ट्विटर (Twitter) को यह कहा था कि अगर वह भारत के नए आईटी नियमों को लागू नहीं करता है तो उसे किसी भी तरह का कानूनी संरक्षण नहीं दिया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें :- तालिबान का खतरा बढ़ता जा रहा है अफगानिस्तान में, भारत ने वापस बुलाया पूरा स्टाफ

बता दें कि बीते लगभग दो महीने से ट्विटर और भारत सरकार के बीच टकराव की स्थिति जारी है. बार-बार नोटिस मिलने के बावजूद ट्विटर ने अभी तक भारत के नए आईटी नियमों को लागू नहीं किया था. हाई कोर्ट ने ट्विटर की ओर से नियुक्त किए गए सभी अंतरिम अधिकारियों से एफिडेविट मांगा था. इससे पहले केस की सुनवाई के दौरान ट्विटर (Twitter) ने कहा कि उसे भारत में शिकायत अधिकारी नियुक्त करने के लिए 8 सप्ताह का वक्त चाहिए. लेकिन हाई कोर्ट ने मंगलवार को ट्विटर को दो दिनों का ही वक्त दिया था.

दिल्ली हाई कोर्ट में ट्विटर ने कहा कि उसने भारत में अंतरिम अनुपालन अधिकारी की नियुक्ति कर दी है, जो भारत का ही निवासी है. ट्विटर ने कहा था कि अंतरिम शिकायत अधिकारी की नियुक्ति 11 जुलाई तक की जाएगी और दो सप्ताह में अंतरिम नोडल संपर्क अधिकारी की भी नियुक्ति हो जाएगी.

इसे भी पढ़ें :- UP News : दो से अधिक बच्चे तो नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी, स्थानीय चुनाव भी नहीं लड़ सकेंगे, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

नए आईटी नियमों के अनुसार 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वाली कंपनी को तीन प्रमुख लोगों की नियुक्ति करना अनिवार्य है. इसमें मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल अधिकारी, स्थानीय शिकायत अधिकारी शामिल हैं. नए नियम के अनुसार तीनों कर्मियों को भारत में निवासी होना चाहिए.

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published.