Rewa News: अब हर गाड़ी के नम्बर होंगे रिकॉर्ड, ट्रैफिक नियम तोड़ा तो घर पहुंच जाएगा ई-चालान, एएनपीआर सिस्टम की तैयारी शुरू

Rewa News: अब हर गाड़ी के नम्बर होंगे रिकॉर्ड, ट्रैफिक नियम तोड़ा तो घर पहुंच जाएगा ई-चालान, एएनपीआर सिस्टम की तैयारी शुरू

रीवा। शहर के दो चौराहों में आने वाले दिनों में हर गाड़ी के नम्बर प्लेट रिकार्ड होंगे। स्वचलित नम्बर प्लेट पहचान (एएनपीआर) व्यवस्था लागू करने की योजना बनाई गई है। इसके लिए आवश्यक उपकरण जल्द ही लगाए जाएंगे। पहले चरण में यह व्यवस्था सिरमौर चौराहा और कॉलेज चौराहा में लागू होगी। यातयात नियमों को तोड़ने की आदत यदि नहीं बदली तो आने वाले दिनों में आप किसी भी कीमत में बच नहीं पाएंगे। शहर के दो प्रमुख चौराहों में ऐसे उपकरण लगाने की तैयारी प्रशासन ने की है, जिससे हर गाड़ी के नम्बर प्लेट को रिकार्ड किया जाएगा। यहां गौरतलब है कि इन दोनों ही चौराहों में ट्रैफिक सिग्नल लगे हैं। लेकिन तमाम ऐसे लोग हैं जो सिग्नल नियमों का पालन नहीं करते। लेकिन एएनपीआर सिस्टम लागू होने के बाद इस तरह की मनमानी करने वालों को पकडऩा आसान हो जाएगा। अत्याधुनिक कैमरे नम्बर प्लेट की पहचान रिकार्ड कर लेगा।

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसे भी पढ़ें :- Actress Kareena Kapoor Khan और Amrita Arora हुईं कोरोना पॉजिटिव, शामिल हुई थी पार्टियों में

अपराधों पर भी होगा नियंत्रण

इस सिस्टम से अपराधों पर भी प्रभावी नियंत्रण हो सकेगा। वाहन चोरी की घटनाओं में यह सिस्टम कारगर साबित होगा। इन चौराहों में लगे अत्याधुनिक कैमरों से गाड़ियों की पहचान करना आसान होगा। दुर्घटनाओं के बाद रहे वाहने का भी लोकेशन लिया जा सकेगा। इसी तरह लूट आदि की घटन करने के बाद भागने वाले वाहनों की भी पहचान की जा सकेगी।

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

चालान से बच नहीं पाएंगे

एएनपीआर सिस्टम लागू होने के बाद ट्रैफिक नियम तोडने वाले बच नहीं पाएंगे। चौराहों में लगे अत्याधुनिक कैमरे में रिकार्ड नम्बर प्लेट की छानबीन इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) से होगी। इसके बाद नियम तोड़ने वालों तक ई-चालान पहुंच जाएगा।

इसे भी पढ़ें :- Rewa News: कालेज के भृत्‍य से रिश्‍वत लेना पड़ा महंगा, लोकायुक्‍त की टीम ने प्राचार्य को पकड़ा

टोइंग मशीन आएगी नो-पार्किंग से उठाए जाएंगे वाहन

ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर करने के लिए प्रशासन अब सख्त कदम उठाने जा रहा है। नो-पार्किंग में खड़े वाहनों को उठाने के लिए नगर निगम टोइंग मशीन खरीदने जा रहा है। इसके लिए टेंडर जारी किया गया है। टोइंग मशीन से कार और बाइक आदि को उठाना आसान रहेगा। गौरतलब है कि शहर में जगह-जगह अव्यवस्थित रूप से वाहन खड़े रहते हैं। समझाइश के बाद भी लोग नहीं मानते। इसलिए अब ऐसे वाहनों को उठाकर ले जाने के बाद कार्रवाई की जाएगी।

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

Leave a Comment