MP Board Exam Update: 10वीं, 12वीं की एमपी बोर्ड विशेष परीक्षा सितंबर में होगी, छात्र हो सकते हैं फेल

MP Board Exam Update: 10वीं, 12वीं की एमपी बोर्ड विशेष परीक्षा सितंबर में होगी, छात्र हो सकते हैं फेल

MP Board Exam Update: 10वीं, 12वीं की एमपी बोर्ड विशेष परीक्षा सितंबर में होगी, छात्र हो सकते हैं फेल

भोपाल। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (Madhya Pradesh Board of Secondary Education) ने 10वीं और 12वीं के छात्रों की विशेष परीक्षा के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. जो छात्र विशेष परीक्षा में शामिल होंगे उनके फॉर्मूले के आधार पर तैयार रिजल्ट रद्द कर दिए जाएंगे. विशेष परीक्षा में मिले मार्क्स ही अंतिम रूप से मान्य होंगे.

एमपी बोर्ड (MP Board) ने कहा है कि यदि कोई छात्र फॉर्मूले के आधार पर तैयार रिजल्ट में पास है और अंक सुधार के लिए विशेष परीक्षा में शामिल होने के बाद एक से अधिक विषयों में फेल हो जाता है तो उसे फेल घोषित कर दिया जाएगा. एमपी बोर्ड के अनुसार, विशेष परीक्षा में अगर कोई छात्र पूरे विषयों की परीक्षा देना चाहता है तो दे सकता है या अंक सुधार के लिए अगर एक विषय की परीक्षा देना चाहता है तो भी उसे एक विषय में परीक्षा देने की छूट दी गई है.

इसे भी पढ़ें :- UP News: नेशनल हाईवे पर कंटेनर के पीछे से टकराई कार, 5 की मौत 1 की हालत गम्भीर

इस परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र एक या एक से अधिक विषयों में अनुत्तीर्ण (फेल) होते हैं तो उसका अंतिम परीक्षा परिणाम पात्रता अनुसार पूरक और अनुत्तीर्ण (फेल) ही घोषित किया जाएगा..छात्र को पूरक या अनुत्तीर्ण की ही मार्कशीट अंकसूची दी जाएगी.

परीक्षा में शामिल नहीं होते तो कर दिया जाएगा फेल

माध्यमिक शिक्षा मंडल (MP Board) ने अपने आदेश में कहा है कि परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट छात्र-छात्राएं अंक सुधार के लिए विशेष परीक्षा में बैठने के लिए परीक्षा फॉर्म भरने के बाद इसमें शामिल नहीं होते हैं तो भी उन्हें फेल कर दिया जाएगा. विशेष परीक्षा में शामिल होने वाले या परीक्षा फॉर्म भरने वाले छात्र छात्राओं को वर्तमान परिणाम की अंकसूची नहीं दी जाएगी. ऐसे छात्रों की परीक्षा के बाद अंतिम परिणाम के आधार पर ही अंकसूची उपलब्ध कराई जाएगी.

इसे भी पढ़ें :- Rewa News: बाउंड्री तोड़ते हुए सड़क पर आ गई बस, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

विशेष परीक्षा 1 से 25 सितंबर के बीच होगी

परीक्षा फल से असंतुष्ट छात्र छात्राओं के लिए एक से 25 सितंबर के बीच विशेष परीक्षा आयोजित की जाएगी. इसके लिए फिलहाल रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया चल रही है. विशेष परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 15 अगस्त है. छात्र अपना रजिस्ट्रेशन एमपी ऑनलाइन के माध्यम से कर सकते हैं.

विशेष परीक्षा में शामिल होने के लिए किसी तरह का शुल्क नहीं चुकाना होगा. परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों की जानकारी अलग से जारी की जाएगी. विशेष परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं की प्रायोगिक परीक्षाएं भी अलग से आयोजित कराई जाएंगी. विशेष परीक्षा 2021 के प्रवेश पत्र भी छात्र छात्राओं को एमपी ऑनलाइन के माध्यम से ही प्राप्त होंगे.

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *