Monsoon Alert: जबलपुर, विदिशा, रीवा, सतना समेत इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, जाने-कैसा रहेगा मौसम

Weather Update

भोपाल सावन से पहले आए मानसूनी बादल अब प्रदेश में ठहर से गए हैं। दो दिन में जोरदार बारिश से ‘सूखे’ जैसी स्थिति से निजात मिल गई है। प्रदेश में बारिश का आंकड़ा 3187 मिमी या 125 इंच पर पहुंच चुका है। यह सामान्य से सिर्फ 10% कम है। मौसम विभाग ने रविवार को 10 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग ने रीवा (Rewa), सतना (Satna), अनूपपुर (Anuppur), उमरिया (Umaria), डिंडौरी (Dindori), कटनी (Katni), जबलपुर (Jabalpur), नरसिंहपुर (Narsinghpur), मंडला (Mandla), सागर (Sagar), छतरपुर (Chhatarpur), टीकमगढ़ (Tikamgarh), विदिशा (Vidisha), सीहोर (Sehore), राजगढ़ (Rajgarh), बैतूल (Betul), बुराहनपुर (Burhanpur), खंडवा (Khandwa), खरगौन (Khargone), धार (Dhar), देवास (Dewas), अशोकनगर (Ashoknagar) एवं शिवपुरी (Shivpuri) जिलों में कहीं-कहीं भारी से अतिभारी की चेतावनी जारी की है।

इसे भी पढ़ें :- रीवा की स्वाती पटेल को रेवले सलाहकार सदस्यों ने समन्वय समिति का उप-सचिव बनाया

मौसम विभाग के पीके साहा ने बताया कि मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा। कई सिस्टम इन दिनों प्रदेश के मौसम को प्रभावित कर रहे हैं, जिसके कारण बारिश की स्थिति बन रही है। प्रदेश के अधिकतर स्थानों पर दो दिनों में हुई जोरदार बरसात के चलते मानसून की स्थिति में सुधार आ गया है।

अब प्रदेश में बारिश का आंकड़ा 318.7 मिमी या 12.5 इंच पर पहुंच गया है, यह सामान्य स्तर 354.9 मिमी या लगभग 14 इंच से मात्र 10 फीसदी कम रह गया है। मौसम विभाग ने रविवार तक प्रदेश के पूर्वी एवं दक्षिणी हिस्सों में कई स्थानों पर जोरदार बारिश का अनुमान व्यक्त किया है। प्रदेश में शनिवार सुबह तक सबसे ज्यादा बरसात खंडवा में पांच इंच बरसात दर्ज की गई। श्योपुरकला और जबलपुर में तीन-तीन इंच, शाजापुर में दो इंच तो बालाघाट में लगभग डेढ़ इंच बारिश हुई। इसके अत्तिरिक्त सीधी, उज्जैन, सागर, दतिया, सत्तना दमोह, भोपाल में लगभग एक-एक इंच बरसात हुई।

इसे भी पढ़ें :- Ujjain News: महाकालेश्वर मंदिर पर आतंकियों की नजर! IB टीम ने एक संदिग्ध को पकड़ा

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *