ज्योतिरादित्य सिंधिया ने घोषणा की मध्य भारत के पांच राज्यों में बनेंगे 16 नए हवाई अड्डे

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने घोषणा की मध्य भारत के पांच राज्यों में बनेंगे 16 नए हवाई अड्डे

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोमवार को घोषणा की कि पांच मध्य भारतीय राज्यों में 16 नए हवाई अड्डे बनाए जाएंगे। मध्य क्षेत्र के लिए पीएम-गति शक्ति सम्मेलन (वर्चुअल) को संबोधित करते हुए, सिंधिया ने कहा कि मध्य प्रदेश के रीवा, छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर, बिलासपुर और जगदलपुर में 16 नए हवाई अड्डे बनेंगे, जबकि उत्तर प्रदेश में नौ हवाई अड्डे बनाए जाएंगे, 1 राजस्थान में और महाराष्ट्र में 2

सिंधिया ने पीएम-गति शक्ति योजना की सफलता के लिए केंद्र और राज्य सरकारों के बीच बेहतर एकीकरण की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एकीकृत योजना और बुनियादी ढांचा कनेक्टिविटी परियोजनाओं के समन्वित कार्यान्वयन के माध्यम से मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी विकसित करने के लिए पिछले साल 15 अगस्त को “पीएम गति शक्ति – राष्ट्रीय मास्टर प्लान” लॉन्च किया था।

इसे भी पढ़ें :- Jabalpur News: मध्य प्रदेश के कॉलेजों में मनमानी फीस को लेकर कोर्ट ने जारी किया नोटिस, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

सिंधिया ने कहा कि पीएम गति शक्ति की सफलता देश में मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी को उत्प्रेरित करेगी, जिससे 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था के सपने को साकार किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि गति शक्ति पहल से न केवल देश में अधिक निवेश लाने में मदद मिलेगी, बल्कि बड़े रोजगार सृजित करने में भी मदद मिलेगी।

सिंधिया ने आगे कहा कि दक्षिण एशियाई देशों सहित दुनिया के कई देशों ने पिछले 70 वर्षों में बुनियादी ढांचा क्षेत्र में निवेश पर ध्यान केंद्रित किया है और ये सभी अब विकसित देश बन गए हैं।

इसे भी पढ़ें :- Ananya Panday थाई-हाई शॉर्ट वन पीस ड्रेस में बेहद हॉट लग रही


सिंधिया ने जोर देकर कहा कि पीएम गति शक्ति पहल, जिसकी लागत 100 लाख करोड़ रुपये होगी, “भारत को एक वैश्विक महाशक्ति में बदलने का अभियान” है।

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published.