Israel Gaza conflict: गाजा में इजरायल ने की 80 एयरस्ट्राइक, अब तक 200 के करीब लोगों की मौत, पढ़ें सभी अपडेट्स

 

Israel Gaza conflict: गाजा में इजरायल ने की 80 एयरस्ट्राइक, अब तक 200 के करीब लोगों की मौत, पढ़ें सभी अपडेट्स
इजरायल ने गाजा सिटी पर एयरस्ट्राइक की (AFP)

 

इजरायल (Israel) और गाजा (Gaza) के बीच एक सप्ताह पहले शुरू हुआ संघर्ष अभी भी जारी है. दोनों ही पक्षों की तरफ से एक-दूसरे पर रॉकेट्स दागे जा रहे हैं. गाजा में फलस्तीनी अधिकारियों ने कहा कि रविवार का दिन इस संघर्ष में सबसे ज्यादा खूनी रहा है. अधिकारियों ने बताया कि इजरायल की सेना (Israel Army) द्वारा गाजा पट्टी (Gaza Strip) पर किए गए हवाई हमलों में रविवार को 40 लोगों की मौत हो गई. दूसरी ओर, इजरायल की सेना का कहना है कि हमास (Hamas) के चरमपंथियों द्वारा पिछले एक हफ्ते में 3000 से ज्यादा रॉकेट्स दागे गए हैं.

 

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने चेतावनी दी है कि दोनों पक्षों के बीच अगर लड़ाई जारी रहती है तो ये इस इलाके एक असहनीय संकट में धकेल सकती है. उन्होंने इस भयावह हिंसा को तत्काल समाप्त करने का अनुरोध किया. गौरतलब है कि विवाद की शुरुआत यरुशलम में हुई थी, जहां शेख जर्राह डिस्ट्रिक्ट में रहने वाले फलस्तीनी परिवारों को घरों को खाली करने का आदेश दिया गया. इस पर यरुशलम में हिंसक प्रदर्शन शुरू हो गए. फलस्तीनी प्रदर्शनकारियों और इजरायल पुलिस के बीच झड़प हुई. फिर हमास ने इजरायल को चेतावनी दी और इस संघर्ष की शुरुआत हुई. पढ़ें, इजरायल और गाजा के बीच जारी संघर्ष के सभी अपडेट्स-

 

गाजा सिटी पर सोमवार को हुईं 80 एयरस्ट्राइक

सोमवार सुबह इजरायली युद्धक विमानों ने गाजा सिटी के कई इलाकों पर 80 एयरस्ट्राइक कीं. ये हमला तब किया गया, जब कुछ देर पहले ही हमास के चरमपंथियों ने दक्षिणी इजरायल पर रॉकेट्स दागे थे. संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी देते हुए कहा है कि गाजा पर हो रहे हमलों की वजह से वहां ईंधन की कमी हो सकती है. इसकी वजह से अस्पतालों और अन्य फैसिलिटी की बिजली गुल हो सकती है. मध्य पूर्व शांति प्रक्रिया के लिए संयुक्त राष्ट्र की उप विशेष समन्वयक लिन हेस्टिंग ने कहा कि इजरायली अधिकारियों से गाजा में ईंधन और अन्य जरूरी चीजों की सप्लाई करने की अनुमति मांगी, लेकिन सुरक्षा का हवाला देकर इनकार कर दिया गया.

 

गाजा में अब तक 188 लोगों की मौत

गाजा के अधिकारियों ने बताया कि रविवार को हुई इजरायली एयरस्ट्राइक में 16 महिलाओं और 10 बच्चों समेत 42 लोगों की मौत हो गई है. वहीं, इजरायल का कहना है कि पिछले सोमवार से शुरू हुए संघर्ष के बाद से देश पर हुए रॉकेट हमलों में दो बच्चों समेत 10 लोगों की मौत हुई है. दूसरी ओर, हमास के नियंत्रण वाले गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, अभी तक गाजा में 188 लोगों की मौत हो चुकी है. मरने वालों में 55 बच्चे और 33 महिलाएं शामिल हैं. इसके अलावा, 1230 लोग इजरायली हमले में घायल हुए हैं.

 

 

 

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

 

 

 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *