कोरोना में महंगाई का संक्रमण: भोपाल में Petrol 99 रुपए, Diesel 90 रुपए के पार, इतना असर होगा आपकी जेब पर

कोरोना में महंगाई का संक्रमण: भोपाल में Petrol 99 रुपए, Diesel 90 रुपए के पार, इतना असर होगा आपकी जेब पर

 

मप्र की राजधानी में पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ गई हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में फिर ईंधन में आग लगी है. शहर में पेट्रोल 99.28 रुपए और डीजल 90.01 रुपए प्रति लीटर हो गया है. सरकारी तेल कंपनियों ने आज फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol, Diesel Price Today) को बढ़ा दिया. डीजल की कीमत में 30 से 35 पैसे और पेट्रोल की कीमत 28 से 30 पैसे तक बढ़ी है.
गौरतलब है कि दिल्ली और मुंबई सहित देश के लगभग सभी राज्यों में पेट्रोल की कीमत अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम 91.27 रुपये जबकि डीजल का दाम 81.73 रुपये पहुंच गया है. वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 97.61 रुपये व डीजल की कीमत 88.82 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है.
हर दिन 6 बजे बदलती है कीमत
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना सुबह 6 बजे बदलाव होता है. सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है.
ऐसे चेक करें पेट्रोल डीजल के दाम
आप SMS के जरिए पेट्रोल डीजल की कीमत का पता लगा सकते हैं. पेट्रोल डीजल की कीमतें रोजाना सुबह 6 बजे अपडेट हो जाती हैं. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक आपको RSP के साथ अपने शहर का कोड टाइप कर 9224992249 नंबर पर SMS भेजना होगा. हर शहर का कोड अलग होता है. ये आप आईओसीएल की वेबसाइट से देख सकते हैं. वहीं BPCL कस्टमर RSP लिखकर 9223112222 और एचपीसीएल कस्टमर HPPrice लिखकर 9222201122 मैसेज भेजकर अपने शहर में पेट्रोल डीजल की कीमत जान सकते हैं.

 

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

 

 

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *