क्रिप्टोकरेंसी में जबरदस्त उछाल: Ethereum ने तोड़े सभी रिकॉर्ड

 

 

क्रिप्टोकरेंसी Ethereum (ETH) ने सोमवार को 3,017 डॉलर (लगभग 2.2 लाख रुपये) का रिकॉर्ड हाई दर्ज किया। माना जा रहा है कि यह उछाल पिछले हफ्ते की सामने आई एक रिपोर्ट की वजह से हो सकता है, जिसमें यूरोपीय निवेश बैंक (EIB) द्वारा जल्द एथेरियम ब्लॉकचैन नेटवर्क पर एक डिज़िटल बॉन्ड सेल शुरू करने की आशंका बताई गई थी। एथेरियम ने पिछले एक साल में 300 प्रतिशत का उछाल प्राप्त किया है, जो बेहद लोकप्रिय Bitcoin क्रिप्टोकरेंसी से 95 प्रतिशत ज्यादा है।

 

 

Ethereum दुनिया की दूसरी सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी और यदि आप क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) की खबर रखते हैं, तो आपको पता ही होगा कि पहले स्थान पर Bitcoin आता है। Bloombery ने मंगलवार को अज्ञात सोर्स का हवाला देते हुए बताया था कि EIB दो साल के 100 मिलियन यूरो के डिजिटल बॉन्ड जारी करने की योजना बना रहा है।

 

 

केवल एथेरियम ने ही नहीं, बल्कि बिटकॉइन ने भी सोमवार को अच्छा उछाल देखा और यह लगभग 58,000 डॉलर (लगभग 43 लाख रुपये) पर पहुंच गया।

 

 

यूं तो फिलहाल Ethereum समेत अन्य क्रिप्टोकरेंसी भारत समेत दुनिया के अन्य देशों में कानूनी करेंसी नहीं मानी जाती है, लेकिन फिर भी प्रतीत होता है कि एथेरियम के को-फाउंडर विटालिक ब्यूटेरिन (Vitalik Buterin) का दिल बड़ा है। को-फाउंडर ने हाल ही में भारत में कोविड रिलीफ के नाम पर 100 ETH और 100 MKR दान किए,  जिनकी कीमत लगभग 606,110 डॉलर (लगभग 4.5 करोड़ रुपये) है। ओपन-सोर्स ब्लॉकचेन सॉफ्टवेयर Ethereum 2014 में रिलीज़ हुआ था।

 

 

वहीं, दूसरी ओर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ब्रेट ली ने भी क्रिप्टो रिलीफ फंड में 1 बिटकॉइन (लगभग 40 लाख रुपये) का दान किया है, ताकि अपने “दूसरे घर” भारत को अस्पतालों के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने और COVID-19 की उग्र दूसरी लहर के खिलाफ लड़ाई जीतने में मदद मिल सके।

 

 

 

 

 

 

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

 

 

 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *