Happy Birthday Hrithik Roshan: ऋतिक 48 साल के हो गये, ऋतिक रोशन के पर्सनालिटी के सब दीवाने

ऋतिक रोशन एक भारतीय फिल्म अभिनेता हैं जिनका जन्म मुंबई में सिनेमा जगत की हस्तियों के परिवार में हुआ है। उनके पिता, फिल्म निर्देशक राकेश रोशन, संगीत निर्देशक रोशन के बेटे हैं, जबकि उनकी माँ, पिंकी, निर्माता और निर्देशक जे ओम प्रकाश की बेटी हैं।

ऋतिक (Hrithik Roshan) की एक बड़ी बहन सुनैना है। उनके चाचा राजेश रोशन एक संगीत निर्देशक हैं। बचपन में, रोशन ने बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल में पढ़ाई की। बाद में उन्होंने सिडेनहैम कॉलेज में दाखिला लिया, जहाँ उन्होंने वाणिज्य में स्नातक की उपाधि प्राप्त की।एक साक्षात्कार के दौरान उन्होंने खुलासा किया कि उनका बचपन हकलाने के कारण आघातित हुआ था, एक भाषण विकार जो तब सामने आया जब वह लगभग छह साल का था और आज भी उसे परेशान करता है। अभिनेता ने कहा, “स्कूल में मौखिक परीक्षण के लिए, मैं स्कूल बंक करता था, मैं बीमार पड़ जाता था, मेरा हाथ टूट जाता था, मुझे मोच आ जाती थी।” उन्होंने कहा कि दैनिक आधार पर स्पीच थैरेपी का अभ्यास शुरू करने के बाद धीरे-धीरे उनके लिए चीजें बेहतर हुईं।

रोशन ने 20 दिसंबर 2000 को अभिनेता संजय खान की बेटी सुज़ैन खान से शादी की। ऋतिक सुज़ैन को बारह साल की उम्र से जानते थे। जुहू में बड़े होने के दौरान वे दोस्तों के एक ही मंडली में चले गए लेकिन ऋतिक (Hrithik Roshan) अपनी भावनाओं को कबूल करने में शर्माते थे। शादी से 4 साल पहले सुजैन उनकी गर्लफ्रेंड बनी थीं। दंपति के दो बेटे हैं, हरेन (2006 में पैदा हुए) और हिरदान (2008 में पैदा हुए) 13 दिसंबर 2013 को, ऋतिक ने घोषणा की कि उनकी पत्नी सुज़ैन ने अपने 17 साल के लंबे रिश्ते को अलग करने और समाप्त करने का फैसला किया है।

इसे भी पढ़ें :- Happy Birthday Hrithik Roshan, ऋतिक रोशन के पर्सनालिटी के सब दीवाने

1980 के दशक में कई फिल्मों में एक बाल कलाकार के रूप में छोटी उपस्थिति के बाद, रोशन ने 2000 में कहो ना प्यार है में एक प्रमुख भूमिका में अपनी शुरुआत की। फिल्म में उनके प्रदर्शन ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ पुरुष पदार्पण के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार दिलाया। उन्होंने फ़िज़ा और मिशन कश्मीर (दोनों 2000 में रिलीज़ हुई) और मल्टी-स्टार ब्लॉकबस्टर कभी ख़ुशी कभी गम (2001) में प्रमुख भूमिकाओं के साथ इसका अनुसरण किया।

कई कम उल्लेखनीय प्रदर्शनों के बाद, उन्होंने कोई मिल गया (2003) और इसके सीक्वल कृष (2006) में अभिनय किया, दोनों ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर अवार्ड और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड दोनों सहित कई सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार जीते। , साथ में, कोई मिल गया के लिए।

उन्हें एक्शन फिल्म धूम 2 (2006) में उनके प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का तीसरा फिल्मफेयर पुरस्कार मिला, और जोधा अकबर (2008) के लिए उनका चौथा पुरस्कार मिला। जोधा अकबर के लिए उन्होंने गोल्डन मिनबार इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का सम्मान भी जीता, भारतीय फिल्म उद्योग से परे उनका पहला अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार।

बाद में उन्हें नाटक गुजारिश (2010), हिट रोमांटिक ड्रामा जिंदगी ना मिलेगी दोबारा (2011), रिवेंज ड्रामा अग्निपथ (2012), और सुपरहीरो एडवेंचर कृष 3 (2013) में अपने काम के लिए और प्रशंसा और फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का नामांकन मिला। , जिनमें से बाद की दो अब तक की सबसे अधिक कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्मों में शुमार हैं। इस प्रकार उन्होंने खुद को भारतीय सिनेमा के एक अग्रणी समकालीन अभिनेता के रूप में स्थापित किया है। अभिनय के अलावा, रोशन एक मंच कलाकार और पार्श्व गायक हैं, कई प्रमुख राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ब्रांडों का समर्थन करते हैं, हिट टीवी शो जस्ट डांस की मेजबानी कर चुके हैं, और “एचआरएक्स” नाम से अपनी खुद की कपड़ों की लाइन भी लॉन्च की है।

इसे भी पढ़ें :- शनाया कपूर के स्टाइलिश और हॉट लुक से फैंस हो जाते दीवाने

ग्रीक गॉड- भारतीय फिल्म उद्योग में ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) के अलावा किसी अन्य व्यक्ति ने यह उपाधि नहीं दी है, उनके लुक्स के कारण जो उन्हें नियमित रूप से सबसे अच्छे दिखने वाले पुरुषों की कई सूचियों में शामिल करते हैं। अपने 21 साल के करियर में उन्होंने खुद को केवल कुछ खास तरह की भूमिकाओं तक ही सीमित नहीं रखने का फैसला किया है। और उनकी थाली की विविधता उनके समकालीनों को ईर्ष्या कर सकती है। जैसे ही अभिनेता 10 जनवरी को 48 वर्ष के हो गए, हम विभिन्न भूमिकाओं पर एक नज़र डालते हैं और ऐसा लगता है कि उन्होंने अपना हाथ आजमाया है।

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published.