बेकाबू होकर पृथ्वी की तरफ बढ़ता चीनी रॉकेट, पहली तस्वीर में दिखा ‘खतरनाक’ मंजर, न्यूयॉर्क सिटी पर गिरने की आशंका !

बेकाबू होकर पृथ्वी की तरफ बढ़ता चीनी रॉकेट, पहली तस्वीर में दिखा ‘खतरनाक’ मंजर, न्यूयॉर्क सिटी पर गिरने की आशंका !

 

बेकाबू होकर पृथ्वी की तरफ बढ़ता चीनी रॉकेट, पहली तस्वीर में दिखा 'खतरनाक' मंजर, न्यूयॉर्क सिटी पर गिरने की आशंका !
चीन ने अपने स्पेस स्टेशन के लिए मुख्य मॉड्यूल लॉन्च किया (AFP)

 

चीन (China) के बेकाबू होकर पृथ्वी (Earth) की तरफ बढ़ रहे लॉन्ग मार्च 5b रॉकेट (Long March 5b rocket) की पहली तस्वीर जारी कर दी गई है. इटली आधारित ‘वर्चुअल टेलिस्कोप प्रोजेक्ट’ ने इस लॉन्ग मार्च 5b रॉकेट के कोर स्टेज (Core stage) की तस्वीर को कैमरे में कैद किया है. इस तस्वीर में देखा जा सकता है कि रॉकेट का हिस्सा चमकदार नजर आ रहा है. माना जा रहा है कि इस रॉकेट का मलबा अमेरिका (America) के न्यूयॉर्क सिटी (New York City) के ऊपर गिर सकता है.

 

 

ये चीनी रॉकेट उस समय सुर्खियों में छा गया, जब इस 21 टन के इस रॉकेट के इस सप्ताह बेकाबू होकर पृथ्वी पर गिरने की जानकारी सामने आई. इस बात की संभावना है कि इस रॉकेट का मलबा बसावट वाली जगहों पर गिर सकता है. रॉकेट बेहद ही तेजी से धरती की ओर बढ़ रहा है. इसकी तस्वीर को देखने से पता चला है कि इसमें से आग की लपटें निकल रही हैं. रिसर्चर्स ने बताया कि ‘वर्चुअल टेलिस्कोप प्रोजेक्ट’ ने बुधवार को 435 मील की ऊंचाई पर मौजूद इस रॉकेट की तस्वीर को लिया.

 

 

 

 

Chinese Rocket Image
पृथ्वी की तरफ बढ़ते चीनी रॉकेट की तस्वीर

शनिवार को धरती से क्रैश होने की संभावना

दुनियाभर की स्पेस एजेंसियां और एस्ट्रोनोमर्स लॉन्ग मार्च 5b रॉकेट के रास्ते को ट्रैक करने में जुटे हुए हैं. इसके पीछे की वजह इसके धरती पर गिरने से पहले तैयारियां करना है. अमेरिकी सरकार ने चेतावनी दी है कि वर्तमान जानकारी इस बात की ओर इशारा कर रही है कि ये शनिवार यानी कि 8 मई को पृथ्वी पर क्रैश हो सकता है. इस दौरान कई इलाकों पर मलबे की बरसात हो सकती है.

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

 

चार मील प्रति सेकेंड की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है रॉकेट

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने इसके पृथ्वी के वातावरण में प्रवेश करने की तारीख का खुलासा किया. लेकिन कहा कि ये कहां से पृथ्वी में प्रवेश करेगा, इसकी स्पष्ट जानकारी नहीं है. प्रवक्ता ने कहा कि स्पेस ट्रैक पर इस रॉकेट के रास्ते की हर जानकारी को अपडेट किया जा रहा है. सरकार हर जानकारी को मुहैया कराने में जुटी हुई है. इसके अलावा, अन्य सैटेलाइट ट्रैकर्स के जरिए भी 100 फुट लंबे और 16 फुट चौड़े रॉकेट के हिस्से को ट्रैक किया जा रहा है. ये चार मील प्रति सेकेंड की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. इतनी रफ्तार पर दो घंटे में पृथ्वी का चक्कर लगाया जा सकता है.

 

 

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ये भी पढ़ें: Corona का असर: मेट्रो प्रोजेक्ट सहित सारे काम ठप, जानिए किस-किस सेक्टर पर हो रहा असर

 

 

Chinese Rocket Image (1)
अंतरिक्ष के लिए लॉन्च होता चीन का रॉकेट

पिछली बार भी चीन के रॉकेट की वजह से हुआ नुकसान

हार्वर्ड-स्मिथसोनियन सेंटर फॉर एस्ट्रोफिजिक्स में एस्ट्रोनोमर जोनथन मैकडॉवल ने कहा कि ये बिल्कुल भी ठीक नहीं है. चीन ने आखिरी बार जब लॉन्ग 5b मार्च रॉकेट लॉन्च किया था तो आसमान में धातुओं को छोड़ दिया था. इससे आइवरी कोस्ट में कई इमारतों को नुकसान पहुंचा था. उन्होंने कहा कि रॉकेट का रास्ता न्यूयॉर्क और मैड्रिड के साथ दक्षिणी चिली और वेलिंगटन की ओर है. ये इस रेंज में कहीं भी लैंड कर सकता है. हालांकि इस बात की संभावना है कि ये वातावरण में प्रवेश करते हुए जल जाएगा. लेकिन कुछ टुकड़े जरूर धरती पर गिर सकते हैं.

 

 

 

 

 

 

 

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

 

 

 

Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *