सूरत: Corona मरीजों के लिए म्यूकोरमाइसिस बना खतरा, 8 लोगों की निकालनी पड़ी आंख

सूरत: Corona मरीजों के लिए म्यूकोरमाइसिस बना खतरा, 8 लोगों की निकालनी पड़ी आंख

 

कोरोना मरीजों के लिए म्यूकोरमाइसिस बना खतरा.

सूरत. देश में एक ओर जहां कोरोना के संक्रमण (Corona Infection) ने कोहराम मचा रखा है वहीं कोरोना से मरीजों के लिए एक और खतरा सामने खड़ा हो गया है. कोरोना (Corona) का समय पर इलाज न मिलने के कारण कुछ मरीजों की आंख तक निकालनी पड़ रही है. कोरोना के बाद मरीजों में म्यूकोरमाइसिस (Mucormycosis) का खतरा इतना बढ़ गया है कि मरीजों की मौत तक हो जा रही है. सूरत में 15 दिनों के अंदर ऐसे 40 से अधिक केस सामने आए हैं, जिनमें 8 मरीजों की आंखें निकालनी पड़ी हैं.

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

 

देश में कोरोना से संक्रमित (Corona Infection) मरीजों की संख्‍या गुजरात में तेजी से बढ़ रही है. मरीजों को न तो बेड मिल रहा है न ही ऑक्‍सीन. स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं पूरी तरह से चरमरा गई हैं, जिसके चलते कोरोना मरीज अस्‍पताल के बाहर ही दम तोड़ रहे हैं. इसी बीच अब लोगों को एक नई बीमारी ने अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है. ये बीमारी इतनी खतरनाक है कि समय पर इसका इलाज न होने पर मरीज की आंख निकालनी पड़ती है या फिर उसकी मौत हो जाती है. इस नई बीमारी का नाम मिकोर माइकोसिस बताया जा रहा है.

wAAACH5BAEAAAAALAAAAAABAAEAAAICRAEAOw==

डाक्टरों की मानें तो म्यूकोरमाइसिस एक प्रकार का फंगल इंफेक्शन है, जो नाक और आंख से होता हुआ ब्रेन तक पहुंच जाता है और मरीज की मौत हो जाती है. पिछले साल कोरोना के पहले फेज में इस बीमारी के बारे में जानकारी नहीं मिल पाई थी लेकिन कोरोना (Corona) की दूसरी लहर में इस तरह के केस बढ़ते जा रहे हैं. पहले कोरोना मरीज आंख दर्द और सिर दर्द को हल्‍के में ले रहे थे लेकिन इस बार इसका असर काफी ज्‍यादा देखा जा रहा है.

 

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

 

 

म्यूकोरमाइसिस के और भी है साइड इफेक्‍ट

सर गंगाराम अस्पताल के वरिष्ठ नाक कान गला (ईएनटी) सर्जन डॉक्टर मनीष मुंजाल ने कहा, हम कोविड-19 से होने वाले इस खतरनाक फंगल संक्रमण के मामलों में फिर से वृद्धि देख रहे हैं. बीते दो दिन में हमने म्यूकोरमाइसिस से पीड़ित छह रोगियों को भर्ती किया है. बीते साल इस घातक संक्रमण में मृत्यु दर काफी अधिक रही थी और इससे पीड़ित कई लोगों की आंखों की रोशनी चली गई थी तथा नाक और जबड़े की हड्डी गल गई थी.

 

 

 

 

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

 

 

Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *