अफगानिस्तान: काबुल में मेडिकल वर्कर्स को ले जा रही बस को आतंकियों ने बनाया निशाना, एक की मौत, तीन घायल

 

अफगानिस्तान: काबुल में मेडिकल वर्कर्स को ले जा रही बस को आतंकियों ने बनाया निशाना, एक की मौत, तीन घायल
सांकेतिक तस्वीर (AFP)

 

अफगानिस्तान (Afghanistan) की राजधानी काबुल (Kabul) में बुधवार सुबह मेडिकल वर्कर्स को ले जा रही एक मिनीबस (Minibus) को आतंकियों ने बम (Bomb) से निशाना बनाया. इस हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई है. काबुल पुलिस (Kabul Police) के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है. काबुल पुलिस प्रमुख के प्रवक्ता फिरदौस फरमाज ने कहा कि इस बम धमाके में तीन मेडिकल वर्कर्स घायल हुए हैं, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है.

 

 

प्रवक्ता फिरदौस फरमाज ने कहा, बस डॉक्टरों, नर्सों और अन्य हेल्थ वर्कर्स को काबुल से उत्तरी पंजशेर प्रांत लेकर जा रही थी. इसी दौरान रास्ते में काबुल के उत्तरी जिले कलाकां (Kalakan) में इस बस को बम के जरिए निशाना बनाया गया. फरमाज ने बताया कि अभी तक किसी ने भी इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है और पुलिस ने इस मामले की तफ्तीश शुरू कर दी है. गौरतलब है कि इस तरह के हमले आमतौर पर तालिबानी आतंकी ही अंजाम देते रहे हैं. लेकिन हाल के दिनों में इस्लामिक स्टेट भी अफगानिस्तान में सक्रिय हुआ है.

 

 

 

 

अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बीच हुआ हमला

ये हमला ऐसे वक्त में हुआ है, जब अफगानिस्तान में मौजूद 2,500 से 3,500 अमेरिकी सैनिक देश छोड़कर जा रहे हैं. 9/11 की बरसी के मौके पर 11 सितंबर तक अमेरिकी सैनिक पूरी तरह से अफगानिस्तान छोड़कर चले जाएंगे. अमेरिकी सैनिकों द्वारा ऐसे समय में देश छोड़कर जाया जा रहा है, जब तालिबान (Taliban) पहले से ज्यादा सक्रिय नजर आ रहा है. तालिबान ने अफगानिस्तान के आधे से ज्यादा इलाके पर कब्जा जमाया हुआ है.

 

 

अफगानिस्तान में मंडरा रहा है गृह युद्ध का खतरा

अमेरिका के शीर्ष सैन्य अधिकारी ने रविवार को कहा कि अफगान सरकार की सेना का भविष्य अनिश्चित है. अमेरिकी सैनिकों की वापसी के चलते तालिबान विद्रोहियों की तरफ से उन्हें बुरी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है. गौरतलब है कि अमेरिकी सैनिकों की वापसी से अफगानिस्तान में चिंता की लहर दौड़ गई है. कुछ नेताओं को लगता है कि अमेरिकी बलों की वापसी से अफगानिस्तान गृह युद्ध की चपेट में आ जाएगा. वहीं, कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें लगता है कि इस तरह की परिस्थितियां नहीं बनेंगी.

 

 

दो दिन पहले स्कूल के पास हुआ धमाका

इससे पहले, सोमवार को पश्चिमी अफगानिस्तान में एक स्कूल के पास बम विस्फोट हुआ, जिसमें कम से कम 21 लोग घायल हुए. घायलों में अधिकतर स्कूली छात्र शामिल थे. फाराह प्रांत के स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख अब्दुल जबार शाहिक ने बताया कि घटना स्थल पर एंबुलेंस को तुरंत भेजा गया और घायलों को पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया. उन्होंने बताया कि घायलों में कम से कम 10 ऐसे छात्र हैं, जिनकी उम्र 7 से 13 साल के बीच है.

 

 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *