दूसरी लहर में पहली बार साप्ताहिक कोविड मामले हुए कम, एक हफ्ते के अंदर 28 हजार मरीजों की मौत

दूसरी लहर में पहली बार साप्ताहिक कोविड मामले हुए कम, एक हफ्ते के अंदर 28 हजार मरीजों की मौत

 

दूसरी लहर में पहली बार साप्ताहिक कोविड मामले हुए कम, एक हफ्ते के अंदर 28 हजार मरीजों की मौत
सांकेतिक तस्वीर

 

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

देशभर में बढ़ रहे कोरोना रफ्तार के बीच एक राहत देने वाली खबर आई है. दरअसल कोविड के दूसरे लहर के दौरान, देश के कई हिस्सों में संक्रमण कम होने के साथ ही भारत ने रविवार को समाप्त सप्ताह में संक्रमितों के मामलों में गिरावट दर्ज है. हालांकि, एक हफ्ते के अंदर 28 हजार मरीजों की मौत के साथ मरने वालों की संख्या में वृद्धि भी जारी है.

 

भारत में इस सप्ताह कुल 24 लाख से ज्यादा ताजा मामले दर्ज किए, जो पिछले सप्ताह की तुलना में 16 प्रतिशत कम है. वास्तव में, बीते रविवार को 25 दिनों बाद एक दिन में सबसे कम नए मामले सामने आए हैं. कोरोना महामारी के चलते रोजाना होने वाली मौतों में कमी तो नहीं आई है, लेकिन उसमें वृद्धि भी नहीं हो रही है और लगभग स्थिरता आ गई है. वहीं रिपोर्ट की माने तो 10 से 16 मई के बीच संक्रमितों के मामले तीन हफ्तों में सबसे कम रहे, जो पिछले सप्ताह में चरम पर पहुंचने के बाद दैनिक संख्या में तेज गिरावट की ओर इशारा करती है.

 

आधिकारिक आंकड़ों की माने तो इस सप्ताह के दौरान प्रति दिन औसतन 4,048 मौतों के साथ इस वायरस से 28,334 मौतें दर्ज की गई है. यह पिछले सप्ताह के 27,243 के टोल से 4% की वृद्धि है. Worldometers.info के अनुसार भारत से पहले इस साल 11-17 जनवरी में अमेरिका में सबसे ज्यादा 24,282 मौतें दर्ज की गईं.

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

10 राज्यों में ही 74.69 फीसद सक्रिय मामले

वहीं मंत्रालय ने बताया कि तीन मई को राष्ट्रीय संक्रमण दर 24.47 फीसद थी, जो घटकर 16.98 फीसद पर आ गई है. 10 राज्यों में ही 74.69 फीसद सक्रिय मामले हैं. इन राज्यों में कर्नाटक, महाराष्ट्र, केरल, राजस्थान, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बंगाल, गुजरात और छत्तीसगढ़ शामिल हैं.

 

बीते रविवार को लगभग 20 अप्रैल के बाद दैनिक मामलों में पहली बार 3 लाख से कम मामले सामने आए. जिस तरह दूसरी लहर के दौरान संक्रमित लोगों की संख्या में तेजी देखी जा रही थी, पिछले एक हफ्ते में मामलों में गिरावट उतनी ही तेज रही है. रविवार को कोरोना के मामले सिर्फ नौ दिन पहले 6 मई को दर्ज किए गए 4.14 लाख के शिखर से लगभग 30 प्रतिशत कम थी.

 

रविवार को 4,100 लोगों की मौत 

हालांकि, मौतों ने अभी तक गिरावट के कोई संकेत नहीं दिखाए हैं. रविवार को, देश में 4,100 लोगों की मौत हुई. सप्ताह में यह चौथी बार था जब मरने वालों की संख्या 4,000 पार कर गई थी. जबकि महाराष्ट्र ने अपनी दूसरी सबसे बड़ी दैनिक मृत्यु 974 दर्ज की, चार अन्य राज्यों ने अब तक के अपने सबसे बड़े ज्यादा मौते हो रही है. ये राज्य हैं तमिलनाडु जहां 311 मौतें दर्ज की गई, बंगाल में147, हिमाचल प्रदेश में 70 और पुडुचेरी 32 मामले दर्ज किए गए.

 

 

 

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

 

 

 

Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *