बिक्री के मामले में इस इलेक्ट्रिक कार ने बनाया रिकॉर्ड, सिंगल चार्ज में 312 किलोमीटर तक कर सकते हैं सैर

 

बिक्री के मामले में इस इलेक्ट्रिक कार ने बनाया रिकॉर्ड, सिंगल चार्ज में 312 किलोमीटर तक कर सकते हैं सैर

 

देशभर में इलेक्ट्रिक कार की मांगे तेजी से बढ़ रही हैं. अगर अभी की बात की जाए तो भारत में कई इलेक्ट्रिक कारें मौजूद हैं जिसे आप अपने बजट के हिसाब से चुन सकते हैं. इन इलेक्ट्रिक कारों के सेल की बात करें तो इसमें लगातार बढ़ोतरी हो रही है. अप्रैल के बिक्री की बात करें तो टाटा की इलेक्ट्रिक एसयूवी ने बिक्री के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.

 

अप्रैल 2021 में TATA Nexon EV बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक कार रही. कंपनी ने पिछले महीने कुल 525 यूनिट्स की बिक्री की. देश भर में इलेक्ट्रिक सेगमेंट की बात करें तो 749 यूनिट्स की पूरी सेल में TATA Nexon EV का सबसे बड़ा शेयर रहा. वहीं अगर कंपनी के पूरे सेल की बात करें तो Nexon मॉडल ने अप्रैल 2021 में 7.5 प्रतिशत का कॉन्ट्रिब्यूशन दिया है.

 

इलेक्ट्रिक सेगमेंट में दूसरा स्थान MG ZS EV का रहा जिसकी पिछले महीने कुल 156 यूनिट्स की बिक्री हुई. वहीं तीसरे और चौथे स्थान पर क्रमशः Tata Tigor EV और Hyundai Kona EV का रहा जिसमें Tata Tigor EV की बिक्री 56 यूनिट की रही और Tata Tigor EV की बिक्री 12 यूनिट्स की रही.

 

इस साल की शुरुआत में टाटा मोटर्स ने घोषणा की थी कि जनवरी, 2020 में लॉन्च होने के बाद से Nexon EV ने 4000 यूनिट्स की सेल्स का रिकॉर्ड हासिल कर लिया है. Nexon EV ने भारत में 2020-21 में बेस्ट-सेलिंग इलेक्ट्रिक व्हीकल का रिकॉर्ड हासिल किया है. मासिक और तिमाही इलेक्ट्रिक व्हीकल सेल की बात करें तो मार्च 2021 और वित्तवर्ष 2020-21 के चौथे तिमाही में क्रमशः 705 यूनिट्स और 1,711 यूनिट्स की बिक्री हासिल की.

 

TATA Nexon EV की खासियत

TATA Nexon EV के फीचर्स की बात करें तो इसमें कंपनी ने Ziptron EV टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है. कंपनी का दावा है कि इस कार को सिंगल चार्ज में 312km तक चलाया जा सकता है. कार में 30.2Kwh की लिथियम-आयन बैटरी दी गई है जो 8 साल की स्टैंडर्ड वारंटी के साथ आता है. इसके परफॉर्मेंस की बात करें तो इसके इलेक्ट्रिक मोटर में 129ps का पावर और 245nm का पीक टॉर्क मिलता है.

 

इसकी बैटरी 60 मिनट में 0-80 प्रतिशत तक चार्ज हो सती है और बॉक्स चार्जर से 20 से 80 प्रतिशत तक चार्ज करने में 8 घंटे का समय लगता है. यह 15A के होम सॉकेट या फिर फास्ट चार्जर के साथ आता है.

 

 

 

 

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

 

 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *