ब्रिटेन में फिर से लॉकडाउन लगने की संभावना न के बराबर, आखिर इतनी जल्दी कैसे बदल गए हालात?

ब्रिटेन में फिर से लॉकडाउन लगने की संभावना न के बराबर, आखिर इतनी जल्दी कैसे बदल गए हालात?

 

ब्रिटेन में फिर से लॉकडाउन लगने की संभावना न के बराबर, आखिर इतनी जल्दी कैसे बदल गए हालात?

 

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

भारत में जहां कोरोना संकट (Coronavirus in India) की वजह से एक बार फिर पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) लागू करने की चर्चा शुरू हो गई है. वहीं, ब्रिटेन (Britain) में जिंदगी अब फिर से पटरी पर लौटने लगी है. ब्रिटेन में हालात इतने बेहतर हो चुके हैं कि यहां जल्द ही महामारी पर काबू पा लिया जाएगा. यहां बड़े स्तर पर लोगों का वैक्सीनेशन किया गया है और लोग अब पहले की तरह बाहर निकल पा रहे हैं. लोगों को रेस्तरां, पब्स में पार्टी करते देखा जा रहा है. जिस दिन देश में लॉकडाउन हटाया गया उस दिन बड़ी संख्या में लोगों ने जश्न भी मनाया था.

 

 

ब्रिटेन के मुख्य वैज्ञानिक प्रोफेसर नील फर्गसन ने कहा है कि देश में दोबारा लॉकडाउन लागू करने की संभावना बेदह ही कम है. बता दें कि उनकी योजना पर ही देश में पहली बार लॉकडाउन लागू किया गया था. बीबीसी से बात करते हुए प्रोफेसर फर्गसन ने कहा कि ब्रिटेन अब उस स्टेज में पहुंच गया है, जहां से वह महामारी को हराते हुए उसकी पकड़ से बाहर निकलने की ओर बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि अगर वायरस का कोई नया वेरिएंट नहीं मिलता है, तो लोग सामान्य जीवन में लौट जाएंगे. लेकिन अगर वेरिएंट मिलता है और उस पर वैक्सीन काम नहीं करती है, तो सरकार को कुछ गतिविधियों को रोकना पड़ेगा.

 

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

ये भी पढ़ें: Radhe Title Track Out: सलमान खान की फिल्म राधे का टाइटल ट्रैक हुआ रिलीज, जबरदस्त डांस करते दिखे भाईजान

 

 

28 दिनों में सिर्फ चार लोगों की हुई कोरोना से मौत

ब्रिटिश सरकार के मंत्रियों ने भी कहा है कि आने वाले दिनों में अगर कोरोना का डाटा सकारात्मक नतीजों को दिखाता है, तो लॉकडाउन में ढील को और बढ़ा दिया जाएगा. ब्रिटेन में मंगलवार को कोरोना के 1,946 नए मामले सामने आए. वहीं, पिछले 28 दिनों के डाटा से पता चला है कि इस दौरान सिर्फ चार लोगों की ही कोरोना से मौत हुई है. दूसरी ओर, वैक्सीनेशन की तेज रफ्तार भी ब्रिटेन के हौसलों को बढ़ा रही है. अभी तक ब्रिटेन में पांच करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है. 34,667,904 लोग ऐसे हैं, जिन्हें वैक्सीन की पहली डोज मिल चुकी है. वहीं, 15,630,007 लोगों को दोनों डोज दी जा चुकी है.

 

 

विदेश यात्रा शुरू होने की उम्मीद

इस बात की संभावना है कि 17 मई तक इंग्लैंड, स्कॉटलैंड और वेल्स में भी लॉकडाउन छूट को और बढ़ाया जाएगा. दूसरी ओर, उत्तरी आयरलैंड में 24 मई तक कई प्रतिबंधों को हटा दिया जाएगा. प्रोफेसर नील फर्गसन ने कहा कि कोरोना के घटते मामलों और मौतों की कम होती संख्या को देखकर राहत मिल रहा है. उन्होंने कहा कि अभी वायरस को लेकर सावधानी बरतने की जरूरत है. जनवरी में देखा गया बुरा दौर अब खत्म हो चुका है और अब हम एक अच्छे दौर में हैं. दूसरी ओर, पीएम बोरिस जॉनसन ने इस बात के संकेत दिए हैं कि जल्द ही विदेश यात्राएं शुरू हो सकेंगी. लेकिन इसके लिए कड़े नियम बनाए जाएंगे.

 

 

 

 

 

 

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

 

 

Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *