‘कोवैक्स’ अभियान के तहत स्वीडन करेगा भारत की मदद, AstraZeneca vaccines की भेजेगा 10 लाख डोज

 

ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन (फाइल फोटो)

स्टाकहोम. स्वीडन ने संयुक्त राष्ट्र समर्थित ‘कोवैक्स’ अभियान के तहत भारत को एस्ट्राजेनेका टीके (AstraZeneca vaccines) की 10 लाख खुराक दान देने की योजना बनाई है. इस अभियान के अंतर्गत देशों को कोरोना वायरस के टीके उपलब्ध कराए जाते हैं. अंतरराष्ट्रीय विकास सहयोग मंत्री पेर ओल्सन फ्रिड ने स्वीडन के प्रसारक एसवीटी पर सोमवार को भारत को 10 लाख टीके दान करने के संबंध में घोषणा की. उन्होंने कहा, ‘ हम देख रहे हैं कि महामारी के चलते दुनिया में लोग मर रहे हैं, गरीबी फैल रही है और बच्चे अभी भी स्कूल नहीं जा पा रहे हैं.

 

 

हमें दुनिया भर में इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में हरसंभव कदम उठाना चाहिए.’ स्वीडन के टीका समन्वयक रिचर्ड बर्गस्ट्रॉम ने कहा कि स्वीडन के पास आवश्यकता से अधिक टीके उपलब्ध हैं. उन्होंने कहा, ‘ यह केवल 10 लाख है…. हमारे पास 40 से 50 लाख अतिरिक्त एस्ट्राजेनेका टीके हैं, जिन्हें हम बाद में साझा कर सकते हैं.

 

 

अमेरिका, यूरोप और एशिया भेज रहे हैं दवाएं

 

बता दें कि फाइजर कंपनी के चेयरमैन और सीईओ अल्बर्ट बोर्ला ने भी सोमवार को कहा कि कंपनी भारत में फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए उसे जल्द से जल्द मंजूरी दिलाने के लिए भारत सरकार के साथ बातचीत कर रही है. उन्होंने ये भी बताया कि फाइजर अमेरिका, यूरोप और एशिया में स्थित केंद्रों से सात करोड़ डॉलर की दवाएं भारत भेज रही है.

वहीं कोविशील्ड वैक्सीन की 11 करोड़ डोज़ की आपूर्ति के लिए सरकाकर ने सीरम इन्स्टीट्यूट ऑफ इंडिया को 1732.5 करोड़ रुपये की पूरी राशि अग्रिम दे दी है.




 

 

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:


Source link

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *