रीवा के सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल में पहली ओपन हार्ट से हुई, दोनों सफल




रीवा | सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में विंध्य की पहली ओपन हार्ट से हुई है। डॉ. अभिजीत सिंह द्वारा दो ऑपरेशन किए गए हैं, दोनों सफल रहे हैं। इसके अलावा फेफड़े की झिल्ली बदलने ब पैरों में न्सें बदलने के भी ऑपरेशन किये गये हैं। ऑपरेशन के बाद सभी रोगी पूरी तरह से स्वस्थ हैं। प्रबंधन की माने, तो इन्हें शीघ्र ही अस्पताल से घर के लिये छुट्टी दे दी जायेगी। बताया जा रहा है कि सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल में 100 से अधिक जटिल ऑपरेशन किए जा सकते हैं।

गंभीर रोगों का उपचार धुरू- रीवा संभाग के कमिश्नर राजेश कुमार जैन ने बताया कि सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल के भवन का निर्माण नवम्बर 2019 में पूरा हो गया था। यहां आवश्यक उपकरणों को लगाने तथा विशेषज्ञ डॉक्टरों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिये लगातार प्रयास किये गये। नसों तथा तकनीशियनों की भी व्यवस्था की जा रही है। 

इसके परिणामस्वरूप सुपर  स्पेशलिटी हास्पिटल में कई गंभीर रोगों का उपचार शुरू हो गया है। हाल ही में इस हास्पिटल में डॉक्टरों द्वारा दो रोगियों की ओपन हार्ट सर्जरी करके खराब वाल्व बदले गये हैं। दोनों गेगी पुरी तरह से स्वस्थ हैं।

लगातार बढ़ रहे मरीज– अधीक्षक डॉ. सुधाकर द्विवेदी ने बताया कि सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल में नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी, रेडियोलॉजी, निश्चेतना, हृदय रोगों के उपचार, नवजात शिशुओं के उपचार सहित नौ विभागों में उपचार किया जा रहा है। हास्पिटल में ओपीडी में प्रतिदिन 100 से 180 रोगी उपचार के लिये आ रहे हैं। 


प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *