What is market capitalization? | बाजार पूंजीकरण क्या है?

What is market capitalization?

बाजार पूंजीकरण (Market capitalization) (मार्केट कैप) (market cap) सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी के सभी बकाया शेयरों के कुल मूल्य का एक उपाय है। इसकी गणना बकाया शेयरों की कुल संख्या को एक शेयर के मौजूदा बाजार मूल्य से गुणा करके की जाती है।

उदाहरण के लिए, यदि किसी कंपनी के 1 मिलियन शेयर बकाया हैं और एक शेयर का वर्तमान बाजार मूल्य 50 डॉलर है, तो कंपनी का बाजार पूंजीकरण 50 मिलियन डॉलर होगा।

Read More: Khandwa News: आनंद नगर के दत्ता टॉवर में क्रिकेट सट्टा पकड़ने सर्च वारंट लेकर पहुंची पुलिस, तीन आरोपी पकडे गये

बाजार पूंजीकरण (market capitalization) का उपयोग सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली विभिन्न कंपनियों के सापेक्ष आकार को रैंक करने के तरीके के रूप में किया जाता है, जिसमें सबसे अधिक बाजार पूंजीकरण वाली कंपनी को सबसे बड़ा माना जाता है। इसका उपयोग विभिन्न कंपनियों पर निवेश रिटर्न का निर्धारण करने के लिए भी किया जाता है। उदाहरण के लिए, उच्च बाजार पूंजीकरण (higher market capitalization) वाली कंपनी का कम बाजार पूंजीकरण वाली कंपनी की तुलना में निवेश पर कम रिटर्न हो सकता है।

क्रिप्टोक्यूरेंसी (cryptocurrency) के मामले में, बाजार पूंजीकरण (market cap) किसी विशेष क्रिप्टोक्यूरेंसी के लिए संचलन में सभी सिक्कों या टोकन का कुल मूल्य है, जो वर्तमान बाजार मूल्य द्वारा सिक्कों या टोकन की कुल आपूर्ति को गुणा करके गणना की जाती है। इसका उपयोग विभिन्न क्रिप्टोकरेंसी के सापेक्ष आकार को रैंक करने के तरीके के रूप में किया जाता है, जिसमें सिक्का या टोकन उच्चतम मार्केट कैप के साथ सबसे बड़ा माना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *