क्रिप्टोक्यूरेंसी में मार्केट कैप क्या है? | What is a market capitalization in cryptocurrency?

What is a market capitalization in cryptocurrency?

बाजार पूंजीकरण (Market capitalization), या संक्षेप में “market cap”, संचलन में एक विशेष क्रिप्टोक्यूरेंसी (cryptocurrency) की सभी इकाइयों के कुल मूल्य का एक उपाय है। एक क्रिप्टोक्यूरेंसी के मार्केट कैप की गणना करने के लिए, आप वर्तमान मूल्य प्रति यूनिट द्वारा संचलन में इकाइयों की कुल संख्या को गुणा करेंगे। यह आपको संचलन में उस क्रिप्टोक्यूरेंसी की सभी इकाइयों का कुल मूल्य देता है।

क्रिप्टोक्यूरेंसी के संदर्भ में, संचलन में इकाइयों की कुल संख्या को अक्सर “परिसंचारी आपूर्ति” (circulating supply) के रूप में संदर्भित किया जाता है और प्रति यूनिट वर्तमान मूल्य को अक्सर “वर्तमान मूल्य” (current price) के रूप में संदर्भित किया जाता है। एक क्रिप्टोकरेंसी का मार्केट कैप अन्य क्रिप्टोकरेंसी की तुलना में इसके सापेक्ष आकार और मूल्य को मापने का एक तरीका है।

Read More: What is market capitalization? | बाजार पूंजीकरण क्या है?

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मार्केट कैप किसी कंपनी या प्रोजेक्ट के कुल मूल्य के समान नहीं है। यह किसी निश्चित समय में संचलन में डिजिटल संपत्ति (digital assets) के मूल्य का केवल एक उपाय है।

उच्च मार्केट कैप वाली एक क्रिप्टोकरेंसी को आमतौर पर कम मार्केट कैप वाली एक से अधिक मूल्यवान और स्थापित माना जाता है। हालांकि, क्रिप्टोकरंसी का मूल्यांकन करने के लिए मार्केट कैप एकमात्र मीट्रिक नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह इसके पीछे की तकनीक की समग्र ताकत, विकास टीम की गुणवत्ता, या भविष्य के विकास की क्षमता जैसे कारकों को ध्यान में नहीं रखता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *