मार्केट कैप द्वारा उच्चतम मूल्य क्रिप्टो क्या है? | What cryptocurrency has the greatest market capitalization?

What cryptocurrency has the greatest market capitalization

2021 तक, बाजार पूंजीकरण (market capitalization) द्वारा उच्चतम मूल्य वाली क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन है। बिटकॉइन (Bitcoin) पहली विकेन्द्रीकृत डिजिटल मुद्रा (decentralized digital currency) थी और यह बाजार में सबसे व्यापक रूप से अपनाई गई और मूल्यवान क्रिप्टोक्यूरेंसी बनी हुई है।

बिटकॉइन (Bitcoin) का बाजार पूंजीकरण (market capitalization) लगातार उच्च रहा है और यह 2021 की शुरुआत में $1 ट्रिलियन से अधिक के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया है, जिससे यह इस मील के पत्थर तक पहुंचने वाला पहला क्रिप्टो बन गया है। यह इस तथ्य के कारण है कि बिटकॉइन को ‘डिजिटल गोल्ड’ (digital gold) माना जाता है और निवेशक इसे मूल्य के भंडार और मुद्रास्फीति के खिलाफ बचाव के रूप में देखते हैं।

Read More: किसी क्रिप्टोकरंसी का मार्केट कैप कैसे बढ़ाऊं? | increase the market cap of a cryptocurrency?

जैसा कि क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार अत्यधिक गतिशील है और हर दिन नई प्रौद्योगिकियां उभर रही हैं, इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि बिटकॉइन भविष्य में मार्केट कैप द्वारा उच्चतम मूल्य वाली क्रिप्टो रहेगा। अन्य क्रिप्टोकरेंसी जैसे एथेरियम (Ethereum), बिनेंस कॉइन (Binance Coin), कार्डानो (Cardano) और डॉगकोइन (Dogecoin) ने भी हाल के दिनों में महत्वपूर्ण लाभ देखा है और भविष्य में उच्च बाजार पूंजीकरण तक भी पहुंच सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *