एक से ज्यादा है बैंक अकाउंट तो हो सकती है मुसीबत

तये सैलरी वाली पानी वाली के लिए एक से ज्यादा बैंक खाते रखना नुकसानदेह साबित हो सकता है क्योंकि हर बैंक अपने खातों को बनाए रखने के लिए एक निश्चित राशि तय करते हैं, जिसका भुगतान खाता धारकों करना होता है। इसके अलावा भी बैंक खातों को एक्टिव रखने के लिए चार्जेस का भुगतान खाता धारकों करना होता है। इसका नुकसान भी खाता धारक को ही उठाना पड़ता है। बैंक आजकल अकाउंट पर कई तरह के ऑपरेशन चार्ज वसूलते हैं।

अगर आपके पास एक से ज्यादा बैंक में अकाउंट है तो जाहिर है। आप को बैंक को कुछ ज्यादा चार्ज देने होंगे। आज के दौर में काफी लोग एक से ज्यादा बैंकों की खातिर इसे जरूरत है या फिर मजबूरी एक आम इंसान के लिए परेशानी का सबब हो सकता है, लेकिन अगर आप एक कारोबारी है और दिन भर में पैसों का लेनदेन लाखों-करोड़ों में यह आपके लिए फायदेमंद है। लेकिन फाइनेंसियल एडवाइजर की भी यही सलाह है कि जरूरत से ज्यादा ईमेल अकाउंट नहीं रखनी चाहिए। अगर आपको भी लगता है कि आपके पास जरूरत से ज्यादा से में अकाउंट है तो आप उसे क्लोज करवा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ प्रक्रिया अपनानी होंगी। सेविंग अकाउंट को बंद करवाने से पहले इसकी समीक्षा करना जरूरी है।

इसमें यह देखें कि उसने का उनसे कहीं आपके लोन की ईएमआई तो नहीं जाती या निवेश के पैसे तो नहीं करते या फिर कोई ट्रेनिंग अकाउंट लिंक नहीं है। अगर ऐसा नहीं तो आप उस अकाउंट को बंद करवा सकते हैं। करते समय आपको डिलीट अकाउंट फॉर्म भरना पड़ता है। जब आप यह तय कर लेते हैं कि आपको कौन सा बैंक सेविंग अकाउंट बंद करना है तो उस अकाउंट से पैसे निकाले। यह काम आप पेटीएम से या फिर ऑनलाइन ट्रांसफर की मदद कर सकते हैं। अपना बैंक अकाउंट बंद करवाने के लिए आपको खुद ब्रांच जाकर क्लोजर फॉर्म भरना होगा। आपको यह भी बताना होगा कि आप अपना समय क्यों बंद करवा रहे हैं।

अगर आपके खाते में पैसे और आप उसे किसी दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर करवाना चाहते हैं तो आपको एक और फॉर्म भरना होगा। अगर आप अपना ईमेल अकाउंट बंद करवाने जा रहे हैं तो इस्तेमाल न की गई। चेक बुक पासबुक और डेबिट कार्ड किस बैंक आती है। तीनों चीजें जमा करने को कह सकता है। आमतौर पर 14 दिनों के भीतर से बंद कर कोई भी चार्ज नहीं लेते। 1 साल की अवधि के दौरान अकाउंट बंद करवाने पर आप को क्लोज देना पड़ सकता है। 1 साल से पुरानी खाते को बंद करवाने पर बैंक आमतौर पर कोई चार्ज नहीं लेते हैं तो अगर आपके पास भी जरूरत से ज्यादा समय लगा और आप उसके लिए बैंकों को एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना चाहते हैं तो इस सिंपल से प्रोसीजर को फॉलो कर आसानी से अपने अकाउंट को बंद करवा सकते हैं जिससे आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published.