28 अप्रैल 2022 से रीवा से मुंबई के लिए सुपर फास्ट सप्ताहिक ट्रेन की होगी शुरुवात

train-mp news now

रीवा। सतत प्रयासों के फ्लस्वरूप रेल प्रशासन ने रीवा से मुंबई के लिए सप्ताहिक सुपर फास्ट ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। यह ट्रेन प्रति गुरुवार को शाम 4 बजे रीवा से चल कर शुक्रवार को दोपहर 12 बजे छत्रपति शिवाजी ट्रमिनल पहुंचेंगी। छत्रपति शिवाजी ट्रमिनल से शुक्रवार को दोपहर 1.30 बजे चल कर शनिवार को सुबह 8.55 पर रीवा पहुंचेंगी। उक्त गाड़ी को प्रयोग बतौर समर स्पेशल ट्रेन के रूप मे 10 ट्रिप के लिए फिलहाल चलाये जाने की घोषणा की गयी है.

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार गाड़ी के चलने के बाद अगर पर्याप्त राजस्व प्राप्त होगा तो आगे चल कर इसके फेरे बढ़ाये जायेंगें। उक्त गाड़ी मे जनरल कोच, स्लीपर कोच,AC-3,AC-2,AC-1 कोच सहित कुल 21 कोच रहेंगें। गाड़ी का प्राइमरी मेन्टिनेन्स रीवा स्टेशन मे होगा।

28 अप्रेल से 30 जून तक दोनों ओर से | 10-10 फेरे लगाएगी स्पेशल ट्रेन

रीवा से मुंबई तक ट्रेन चलाने की मांग एक दशक से की जा रही थी। इसके लिए जनप्रतिनिधियों ने भी प्रयास किए लेकिन लंबे इंतजार के बाद सफलता हासिल हुई है। पश्चिम मध्य रेलवे ने घोषणा की है कि रीवा | मुंबई के बीच साप्ताहिक रेल सेवा प्रारंभ होगी।

यह अभी प्रयोग के तौर पर 28 अप्रेल से 30 जून तक चलेगी। इसके बाद नया शेड्यूल जारी किया | जाएगा। माना जा रहा है कि यदि सप्ताहिक समर स्पेशल ट्रेन को इस दौरान ठीक-ठाक यात्री मिल गए तो ट्रेन की अवधि में विस्तार कर नियमित भी किया जा सकता है। बताया गया कि रेलवे 28 अप्रेल से 30 जून तक रीवा से मुम्बई के बीच 10-10 फेरे की ट्रेन चलाएगा। मुम्बई- हावड़ा रूट पर ट्रेनों में भारी वेटिंग को देखते हुए रीवा-छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और रीवा के बीच वीकली सुपरफास्ट समर स्पेशल ट्रेन रीवा स्टेशन से प्रारम्भ होकर सतना, मैहर, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर,गाडरवारा, पिपरिया, इटारसी एवं हरदा स्टेशनों से होकर मुम्बई को जाएगी। रीवा – मुंबई ट्रेन चलने से विंध्य के यात्रियों को राहत मिलेगी।

21 कोच की गाड़ी

ट्रेन में एसी फर्स्ट में 10 बर्थ, एसी टू में 66 बर्थ, एसी थ्री में 192 बर्थ व स्लीपर में 576 बर्थ सहित कुल 844 बर्थ की सुविधा मिलेगी। 21 कोच की ट्रेन में 6 डिब्बे सामान्य श्रेणी के भी उपलब्ध रहेंगे।
ऐसी होगी समय सारिणी: ट्रेन 02187 रीवा से छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस प्रत्येक गुरुवार को (28 अप्रैल से 30 जून तक) रीवा स्टेशन से शाम 4 बजे प्रारम्भ होकर सतना 4.55 बजे, मैहर5.25 बजे पहुंचेगी। अगले दिन दोपहर 12.20 बजे छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन 02188 छत्रपति • शिवाजी महाराज टर्मिनस-रीवा प्रत्येक शुक्रवार को (29 अप्रेल से 1 जुलाई तक) छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से दोपहर 1.30 बजे रवाना होकर अगली सुबह मैहर 07.12 बजे, सतना 07.50 बजे और 8.55 बजे रीवा स्टेशन पहुंचेगी।

लंबे अर्से से नियमित ट्रेन की हो रही मांग

देश की आर्थिक राजधानी में बड़ी संख्या में विंध्य के लोग काम कर रहे हैं। रीवा से मुंबई तक सीधी ट्रेन नहीं होने के कारण यात्रियों को बिहार व अन्य प्रदेश से जाने वाली ट्रेनों का सहारा लेना पड़ता है। संभागीय मुख्यालय रीवा से मुम्बई के लिए नियमित ट्रेन चलाने की मांग बहुत पुरानी हैं। रीवा-मुंबई के बीच चलाई जाने वाली यह दूसरी सीधी यात्री गाड़ी होगी।इसके पहले जनवरी 2020 में रेलवे ने एक-एक ट्रिप के लिए गाड़ी चलाई थी। हालांकि सतना जंक्शन से मुंबई के लिए मौजूदा समय में करीब 40 यात्री गाडियां उपलब्ध हैं। बताया गया कि रीवा-मुंबई नियमित ट्रेन की मांग पश्चिम मध्य रेलवे से की जाती रही है, लेकिन रेलवे को मुंबई टर्मिनल से संचालन का समय व मेंटीनेंस नहीं मिलने के कारण गाड़ी संचालित नहीं हो पाई है, जबकि ट्रेन संचालित करने के लिए लगातार विंध्य के सांसद दबाव बना रहे हैं।

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published.