Rewa News: शासन ने 15 दिन और समय बढ़ाया, अब 30 नवंबर तक होगा राजस्व अभिलेखों का सुधार

Rewa News: हजारों किसानों को राजस्व न्यायालयों के फैसले की नकल का अभी भी इंतजार, RCMS सर्वर के लोड न लेने की वजह से बनी स्थिति

Rewa News: शासन ने 15 दिन और समय बढ़ाया, अब 30 नवंबर तक होगा राजस्व अभिलेखों का सुधार

Rewa News: राजस्व न्यायालयों में हुये फैसले की नकल के लिये हजारों किसान परेशान हैं। RCMS के सर्वर के लोड न लेने की वजह से ताजे फैसले की नकल तो मिल रही है। लेकिन राजस्व न्यायालयों में हुये पुराने फैसलों की नकल नहीं निकल रही है। नकल न मिलने की वजह से पक्षकार ऊपरी न्यायालयों में अपील नहीं कर पा रहे हैं। सूत्रों के अनुसार कुछ माह पूर्व इस RCMS सर्वर को दुरूस्त करने का काम किया गया।

Read More: Weather Update: रात में बढ़ी ठण्ड, एक डिग्री नीचे आया पारा, अलाव की व्यवस्था नहीं

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लेकिन यह सर्वर पूरी तरह ठीक नहीं हो। पाया। सर्वर की तकनीकी खराबी के कारण कई महीने राजस्व कामकाज काफी हद तक प्रभावित रहा। अब इस सर्वर में सुधार किया गया है। लेकिन यह पूरी तरह ठीक नहीं हो पाया। सूत्रों की मानें तो रीवा जिले के राजस्व न्यायालयों में रोजाना सैकड़ों की संख्या में जमीन संबंधी फैसले होते हैं। वर्ष 2021 के फैसले की नकल नहीं निकल पा रही है। बताया गया है कि राजस्व न्यायालयों में जो फैसले होते हैं, उन्हें अपलोड किया जाता है।

RCMS पोर्टल पर फैसले तो अपलोड हो रहे हैं, लेकिन पुराने फैसले की नकल नहीं मिल पर रही है। जिले में राजस्व न्यायालयों में केस हारने के बाद किसान ऊपरी न्यायालय में अपील करता है। लेकिन अपील उसी स्थिति में की जा सकती है, जब हारने वाले फैसले की नकल उसके पास हो। लेकिन RCMS का सर्वर लोड नहीं ले पा रहा है। जिससे नकल नहीं मिल पा रही है। जिससे किसान ऊपरी न्यायालय में अपील नहीं कर पा रहे हैं।

Read More: Rewa News: छात्रवृत्ति का फार्म भरने से चूके 57 विद्यार्थी, विवि को बताया जिम्मेदार, कलेक्ट्रेट में जाकर की शिकायत

सूत्रों की मानें तो रीवा जिले के राजस्व न्यायालयों में हुये फैसले की नकल के लिये हजारों की संख्या में किसान इंतजार कर रहे हैं। यह सर्वर कब तक पूरी तरह दुरूस्त होगा, यह फिलहाल स्पष्ट नहीं हो पा रहा है। राजस्व विभाग से जुड़े सूत्रों का यह भी कहना है कि कभी-कभी तो स्थिति यह भी आ रही है कि जून और जुलाई माह में हुये राजस्व फैसलों की नकल भी नहीं निकलती है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *