Rewa Airport: Foundation stone of Rewa airport proposed on February 15, administration in preparation

Rewa Airport: रीवा वालों के लिए बड़ी सौगात 53 साल बाद रीवा हवाई पट्टी होगी एयरपोर्ट, सुरक्षा व्यवस्था में तैनात किए 750 जवान

Rewa Airport: Foundation stone of Rewa airport proposed on February 15, administration in preparation

Rewa Airport: लंबे समय से चल रही रीवा में एयरपोर्ट निर्माण की मांग अब पूरी होने जा रही है। इसका उन्नयन कर हवाई अड्डे के रूप में विकसित किया जाएगा। बुधवार को केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शिलान्यास करेंगे। विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम, पूर्वमंत्री राजेंद्र शुक्ला भी मौजूद रहेंगे।

रीवा हवाई पट्टी का निर्माण 1969-70 में हुआ था। बीते कुछ वर्षों से शहर तेजी के साथ विकसित हुआ है। इसके चलते आवागमन के साधनों के विस्तार की मांग भी उठती रही है। एयरपोर्ट निर्माण के प्रयास बीते कई वर्षों से हो रहे हैं। पहले चोरहटा, चोरहटी और अगडाल गांव की 65 एकड़ भूमि हवाई पट्टी के लिए अधिग्रहित की गई थी। अब पांच गांवों की भूमि का अधिग्रहण कर एयरपोर्ट बनाया जाएगा।

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Read More: Jr NTR की फिल्म के तेलुगु डेब्यू करेंगी Janhvi Kapoor

गत दिवस भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को 65 एकड़ जमीन 99 वर्ष की लीज पर दी गई है। एयरपोर्ट निर्माण के लिए आवश्यक शेष 258 एकड़ जमीन मार्च के प्रथम सप्ताह तक प्राधिकरण को सौंप दी जाएगी। रीवा में एयरपोर्ट का निर्माण होने से व्यापार, शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि हर क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही लोगों को दूसरे शहरों तक पहुंचने में समस्याएं नहीं होंगी।

हवाई पट्टी के उन्नयन के कार्य में इसकी चौड़ाई दोनों ओर 3.5 मीटर विस्तारित की जाएगी। इसकी कुल लम्बाई 380 मीटर होगी। रनवे को मजबूत बनाने के लिए उस पर तीन स्तरों पर डामरीकरण किया जाएगा। हवाई टर्मिनल बिल्डिंग, एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर तथा बाउन्ड्रीवॉल बनाने का कार्य भी शीघ्र शुरू होगा।

एक साथ कई सौगात

मुख्यमंत्री एवं केंद्रीय मंत्री एयरपोर्ट निर्माण का भूमिपूजन करेंगे। साथ ही अन्य निर्माण कार्यों का भूमिपूजन व लोकार्पण भी करेंगे। एयरपोर्ट की लागत 239 करोड़ 95 लाख है। इस दौरान 747 करोड़ 51 लाख के 32 कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन किया जाएगा। इसमें 144 करोड़ 9 लाख के 15 कार्यों का लोकार्पण व 603 करोड़ 42 लाख के 17 निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया जाएगा।

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Read More: Rewa News: रीवा वासियों के लिए खुशखबरी, मरीजों की बन रही यूनिक आईडी, हेल्थ हिस्ट्री रहेगी ऑनलाइन

महिला सम्मेलन भी

हवाई पट्टी में बुधवार दोपहर 12 बजे से महिला सम्मेलन भी होना है। इसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह व केंद्रीय मंत्री सिंधिया सहित विस अध्यक्ष गिरीश गौतम, प्रभारी मंत्री बिसाहूलाल सिंह, सांसद जनार्दन मिश्र, राज्यसभा सांसद राजमणि पटेल व जिले के सभी विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष, महापौर, निगम स्पीकर एवं अन्य जनप्रतिनिधि भी शामिल होंगे।

सुरक्षा व्यवस्था में तैनात किए 750 जवान, होटल-लॉज की पड़ताल करती रहीं टीमें

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। बुधवार को दोनों नेता चोरहटा हवाई पट्टी में एयरपोर्ट का शिलान्यास करेंगे। इस दौरान यहां आयोजित महिला सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे। पुलिस ने सुरक्षा के लिहाज से करीब 750 पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है। संभाग के अन्य जिलों से भी बड़ी संख्या में बल बुलाया गया है।

जिले के सभी एसडीओपी, थाना प्रभारी व उपनिरीक्षक भी सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखेंगे। पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने मंगलवार को सभी पुलिसकर्मियों को ब्रीफ कर तय स्थल पर पूरी जिम्मेदारी से ड्यूटी करने की हिदायत दी है। साथ ही शहर के सभी होटल व लाज की तलाशी लेकर वहां ठहरे लोगों की जानकारी ली। सभी एसडीओपी के नेतृत्व में गठित टीमों ने रात में सभी होटल, लाज व ढाबों की चेकिंग की है। रूट व्यवस्था को लेकर मंगलवार को कई बार रिहर्सल भी किया गया। ताकि, किसी तरह के चूक की गुंजाइश न हो।

Read More: Job: भोपाल मेट्रो के लिए बंपर भर्तियां, अप्रैल से शुरू होगी भर्तियां

प्रशिक्षण के लिए उपयोग हो रही हवाई पट्टी

वर्तमान में हवाई पट्टी का उपयोग पायलटों के प्रशिक्षण के उपयोग में किया जा रहा है। इसे फाल्कन एविएशन कंपनी को दिया गया है, जो प्रशिक्षण के लिए हवाई पट्टी का उपयोग कर रही है। इसे अन्य स्थान पर शिफ्ट करने के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं। यह निर्णय राज्य सरकार की ओर से लिया जाना है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *