MP: 20 लाख की विदेशी सिगरेट तस्करी कर भारत लाई

MP: 20 लाख की विदेशी सिगरेट तस्करी कर भारत लाई

इंदौर। डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (Directorate of Revenue Intelligence) (डीआरआइ) (DRI) इंदौर (Indore) जोन ने भोपाल (Bhopal) में बड़ी कार्रवाई कर लाखों की विदेशी सिगरेट जब्त की। ये सिगरेट टैक्स चुकाए बगैर तस्करी कर भारत लाई गई थीं।

डीआरआइ के अनुसार कुछ समय पहले सूचना मिली थी कि भोपाल के गोदामों में तस्करी कर लाई गई सिगरेट का भंडारण किया गया है। गुरुवार को अलग-अलग ठिकानों पर कार्रवाई की गई। यहां ब्लैक, पाइन, गरम, मॉन्ड सहित कुछ अन्य ब्रांड की सिगरेट का जखीरा मिला, जिनकी कीमत करीब 20 लाख रुपए आंकी गई है। ये सिगरेट दिल्ली के रास्ते भोपाल लाई गई थी। विदेशी ब्रांड की सिगरेट युवा पसंद करते हैं और स्थानीय पान दुकानों द्वारा विश्वसनीय ग्राहकों को बेची जाती है।

यह भी पढ़ें – MP: छोटे शहरों में भी जल्द ही फ्लाइट सुविधा उपलब्ध, जानिए शहरों के नाम

सिगरेट के बॉक्स पर नहीं थी चेतावनी
स्वास्थ्य मंत्रालय और परिवार कल्याण मंत्रालय ने सिगरेट व अन्य तम्बाकू उत्पादों के पैकेट पर चेतावनी अनिवार्य की है। लेकिन, तस्करी कर लाई सिगरेट के बॉक्स पर चेतावनी नहीं मिली। सिगरेट के साथ बड़ी कर चोरी भी उजागर हुई है। सिगरेट पर सौ फीसदी से ज्यादा का टैक्स लगाया जाता है।

यह भी पढ़ें – MP: प्राइवेट स्कूल के टीचर्स सरकारी स्कूलों में पढ़ा सकेंगे, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

इससे पहले अक्टूबर 2020 में राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई ) ने मुखबिर की सूचना पर मध्यप्रदेश में कार्रवाई की थी। तब भोपाल के बाहरी इलाके में 1,733.43 किलो गांजा जब्त किया था। जिसकी अंतराष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब 3.5 करोड़ रुपये बताई गई थी। तब भी डीआरआई इंदौरकी टीम ने ही ट्रांसस्ट्रोय टोल नाका के पास एक ट्रक कंटेनर से गांजा के 788 पैकेट बरामद किये थे। वहीं, इससे पहले डीआरआई इंदौर और भोपाल की टीम ने नरसिंहपुर में कार्रवाई करते हुए 117 किलो चरस बरामद की थी जिसे नेपाल बॉर्डर से तस्करी करके लाया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *