exam

MP Board: बोर्ड परीक्षा में हुआ बड़ा बदलाब, इस बार छात्रों को नहीं मिलेंगी पूरक कॉपियां

exam

MP Board: माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित की जाने वाली कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों की बोर्ड परीक्षा में इस बार कई बदलाव किए जाने की तैयारी की जा रही है। कुछ घोषणाएं पहले ही की जा चुकी हैं, कुछ पर कार्य चल रहा है, जल्द ही नया प्रारूप जारी होने का अनुमान है।

छात्रों को परीक्षा में उत्तर लिखने के लिए अतिरिक्त पूरक कापियां जो मिलती रही हैं उसे इस बार बंद करने की तैयारी की जा रही है। हालांकि यह भी कहा जा रहा है पूर्व की तुलना में इस बार कापियों के पेज अधिक बढ़ाए जाएंगे।

Read More: Rewa News: न्यू बस स्टैंड के बाहर दिनभर लगता है जाम, सड़क पर घंटों खड़े रहते हैं वाहन, ओवरब्रिज के नीचे अघोषित बस स्टैंड

कहा जा रहा है कि प्रश्न पत्रों को लेकर भी बोर्ड ने कुछ बदलाव किया है, जिसको लेकर जल्द ही आधिकारिक रूप से घोषणा की जाएगी। इसमें सीबीएसई की तरह एमपी बोर्ड के प्रश्रपत्र भी तैयार की जाएंगे। आगामी एक मार्च से हाईस्कूल और दो मार्च से हायरसेकंडरी की बोर्ड परीक्षाएं प्रारंभ हो रही हैं।

10वीं-12वीं की प्रायोगिक परीक्षा 13 से 25 फरवरी के बीच स्कूलों को करवाना है। जिसमें उपयोग में आने वाली कापियों के पन्नों में वृद्धि की गई है। यह भी जानकारी मिली है कि उत्तर पुस्तिकाओं में बार कोड भी रहेगा। इससे कापियां जांचने और परीक्षा परिणाम तैयार करने में सहूलियत मिलेगी।

Read More: Indore News: 7 साल की मासूम बच्ची पर चाकू से 29 वार करने वाले आरोपी को कोर्ट ने दिया मुत्युदंड

जिले के 97 केंद्रों में होंगी परीक्षाएं

एमपी बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन करने के लिए जिले में 97 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। इसकी निगरानी के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने भी तैयारियां की हैं साथ ही जिला प्रशासन की ओर से भी अधिकारी नजर रखेंगे। एसडीएम, तहसीलदार, जनपदों के सीईओ और पुलिस के अधिकारी भी परीक्षा केन्द्रों का भ्रमण करेंगे।

बोर्ड परीक्षा में उत्तर पुस्तिकाओं में बदलाव की चर्चा जरूर है, लेकिन अभी इसके लिए कोई गाइडलाइन नहीं आई है। जब तक विभाग या बोर्ड की ओर से कोई निर्देश नहीं आता, तब तक कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी।

गंगा प्रसाद उपाध्याय, जिला शिक्षा अधिकारी रीवा

Read More: कांग्रेस नेता के भतीजे का अपहरण कर 4 करोड़ की मांगी फिरौती, पहचान लिया तो कर दी हत्या

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *