6000 से ज्यादा करोड़पति छोड़ सकते हैं भारत, जानिए कहाँ बसेंगे?

6000 से ज्यादा करोड़पति छोड़ सकते हैं भारत, जानिए कहाँ बसेंगे?

6000 से ज्यादा करोड़पति छोड़ सकते हैं भारत, जानिए कहाँ बसेंगे?

दुनियाभर में मंदी की आशंकाओं के बीच भारत की तेज ग्रोथ के बावजूद लोगों का यहां से दूसरे देशों में जाकर बसना चौंकाने वाला फैसला है। यही नहीं, भारत छोड़कर दूसरे देशों में जाकर बस जाने के मामले में भारत दुनियाभर में दूसरे नंबर पर है। हेनले प्राइवेट वेल्थ माइग्रेशन रिपोर्ट 2023 के मुताबिक 2023 में साढ़े 6 हजार हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल्स यानी HNI देश छोड़कर जा सकते हैं। हालांकि ये संख्या पिछले साल से कम है, जब साढ़े 7 हजार HNI भारत छोड़कर गए थे।

ये सवाल तो खड़ा होता ही है कि आखिर अमीर लोग अपना देश छोड़कर क्यों चले जाते हैं। दरअसल, भारत में टैक्स से जुड़े नियमों में जटिलताओं के चलते हर साल हजारों अमीर लोग देश छोड़कर चले जाते हैं। दुनियाभर के अमीरों को दुबई और सिंगापुर जैसी जगहें सबसे ज्यादा पसंद आ रही हैं क्योंकि अमीर उस देश में जाना पसंद करते हैं, जहां टैक्स से जुड़े नियम लचीले हों।

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ये भी पढ़े : बिहार के सारण से शादी टूटने का एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है, सुनकर हो जाएंगे हैरान

टैक्स के मामले में दुबई और सिंगापुर दुनियाभर में शोहित कैंट्रिब्यूटर हैं। इन देशों में करों का दर बहुत कम होता है और अमीर लोगों को अधिकांश मुद्दों से निपटने की सुविधा मिलती है। यहां के निवासी अमीरों को न केवल टैक्स वसूली की चिंता नहीं होती, बल्कि यहां के आरामदायक माहौल और व्यापारिक संरचना उन्हें अधिक बढ़िया मौके प्रदान करती है। इसके अलावा इन देशों में शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाएं, और सुरक्षा की भी अच्छी व्यवस्था होती है।

भारत में टैक्स नियमों के जटिलताओं के कारण ही अमीर लोग दूसरे देशों को चुनते हैं। यहां के कर दरों में बदलाव करने के बावजूद भी अमीर लोगों को यकीन नहीं होता है कि यहां के नियम और प्रक्रियाएं सुविधाजनक होंगी। भारत में टैक्स चोरी के मामले भी आम बात होती हैं जो अमीर लोगों के लिए एक बड़ी चिंता का कारण बनती हैं। इसके कारण अमीर लोग बेहतर टैक्स नियमों और व्यवस्था वाले देशों को पसंद करते हैं जहां वह अपनी संपत्ति और आय को अधिक सुरक्षित महसूस करते हैं।

वैश्विक माइग्रेशन रिपोर्ट 2023 के अनुसार, हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल्स के लिए दुबई, सिंगापुर, और अमेरिका जैसे देश सबसे अधिक प्राथमिकता हैं जहां वह वित्तीय और निवासीय सुविधाओं का आनंद उठा सकते हैं।

ये भी पढ़े : Nayantara की ग्लैमरस दिखने की वजह क्या है? जानिए उनके मुंह से! – वायरल ख़बर

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस प्रकार, टैक्स नियमों में जटिलताएं, सुरक्षा का अभाव, और बेहतर व्यापारिक और आर्थिक मौके देने वाले देशों के कारण अमीर लोग अपने देश को छोड़कर दूसरे देशों में बसने का फैसला करते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *