मौसम विभाग का अलर्ट 24 घंटों में कई शहरों में बारिश और ओले गिरने की संभावना

देश के बड़े हिस्से में मौसम बिगड़ गया है। पहाड़ों पर जहां बर्फबारी हो रही है, वहीं मैदानी इलाकों में कड़ाके की सर्दी के बीच बारिश हो रही है। अब मौसम विभाग (IMD) ने ओलावृष्टि का अलर्ट भी जारी कर दिया है। भारतीय मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक उत्तर भारत में भारी बारिश और कहीं कहीं ओले गिरने की भविष्यवाणी की है। मंगलवार सुबह IMD की ओर से दी गई सूचना के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली, रेवाड़ी, कोसली, भिवारी महेंद्रगढ़, चरखीदादरी, मट्टनहाई, फरूखनगर, झज्जर, रोहतक, मेहम, गोहाना, जींद, सोनीपत, खरखौदा, पानीपत के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। वहीं शामली, बागपत, गाजियाबाद, मेरठ, हापुड़ गौतम बुद्ध नगर जिलों और आसपास के क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश / गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है।

वहीं स्कायमैट के अनुसार, उत्तर भारत में पहाड़ों और मैदानों में बारिश हो रही है। दक्षिण भारत में तमिलनाडु और केरल समेत पुद्दुचेरी तथा लक्षद्वीप में मानसून जैसे हालात हैं।

देश के इन हिस्सों में बारिश के आसार
पंजाब, हरियाणा, उत्तरी और उत्तर-पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, अमृतसर, तरण-तारण, फाजिल्का, फरीदकोट, श्रीमुक्तसर साहिब समेत पश्चिमी जिलों में 5-6 और जनवरी को मूसलाधार बारिश के साथ ओले गिरने तथा भारी गर्जना होने की आशंका है। इसी तरह जम्मू कश्मीर से उत्तरखंड तक 3-4 जनवरी से जारी बारिश और बर्फबारी अभी थमता नजर नहीं आ रहा है। पर्वतीय राज्यों में 8 जनवरी तक कई जगहों पर रुक-रुक कर मध्यम से भारी बारिश और हिमपात होगा।

दिल्ली एनसीआर में पिछले दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है और इसी तरह का मौसम कुछ और दिनों तक रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में 6 जनवरी तक बादल छाए रहेंगे। एनसीआर के अलावा, उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में भी शीत लहर लोगों को परेशान कर रही है। नए साल के पहले दिन से घना कोहरा बना हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *