Ujjain Mahakal Temple 798 mnn

MahaShivratri: महाकाल मंदिर में महाशिवरात्रि के अवसर पर 21 लाख दीप प्रज्ज्वलित कर रेकॉर्ड बनाएगा, 10 लाख से ज्यादा भक्त जुटेंगे

Ujjain Mahakal Temple 798 mnn

MahaShivratri: महाकाल मंदिर में महाशिवरात्रि 18 फरवरी को धूमधाम से मनाया जाएगा। महाकाल लोक के लोकार्पण के बाद भगवान के दर्शन के लिए पहुंचने वालों की संख्या में बेतहाशा बढ़ोत्तरी हुई है। अब तक करीब एक करोड़ लोग महाकाल लोक और मंदिर दर्शन के लिए पहुंचे हैं। शिवरात्रि पर करीब 10 लाख लोगों के उज्जैन पहुंचने का अनुमान है।

मंदिर प्रशासन का दावा है कि भक्तों को 30 मिनट में महाकाल के दर्शन कराए जाएंगे। इस दिन शिव ज्योति अर्पणम् कार्यक्रम होगा। 21 लाख दीप शिप्रा नदी के घाटों पर और 5 लाख दीप मंदिरों और घर-घर प्रज्ज्वलित किए जाएंगे। इसकी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड में दावेदारी की जाएगी। गत वर्ष यहां साढ़े 11 लाख दीप लगाए गए थे।

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Read More: Rewa Airport: रीवा वालों के लिए बड़ी सौगात 53 साल बाद रीवा हवाई पट्टी होगी एयरपोर्ट, सुरक्षा व्यवस्था में तैनात किए 750 जवान

100 बसों से श्रद्धालुओं को मंदिर तक लाया और ले जाया जाएगा

महाशिवरात्रि पर उज्जैन आने वाले श्रद्धालुओं के निजी वाहनों को 7-8 किमी दूर अस्थाई पार्किंग में खड़ा किया जाएगा। यहां से करीब 100 बसों से श्रद्धालुओं को मंदिर तक लाया और ले जाया जाएगा।

VIP दर्शन व्यवस्था बंद

पर्व पर महाकाल मंदिर में आने वाले भक्तों के लिए 250 रुपए टिकट वाली शीघ्र दर्शन व्यवस्था बंद रहेगी। महाकाल लोक के बाहर से भक्तों को दर्शन की कतार में प्रवेश देकर मंदिर तक पहुंचाया जाएगा।

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Read More: Rewa News: रीवा वासियों के लिए खुशखबरी, मरीजों की बन रही यूनिक आईडी, हेल्थ हिस्ट्री रहेगी ऑनलाइन

निरस्त ट्रेनें फिर से शुरू

कछड़ा-बड़लई के मध्य दोहरीकरण को लेकर निरस्त उज्जैन-भोपाल व इंदौर-भोपाल एक्सप्रेस को फिर शुरू किया गया है। शिवरात्रि की भीड़ को देखते हुए दोनों ट्रेेन को 15 से 23 फरवरी के बीच चलाया जाएगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *