Indore: अब JEE Main में आवेदन करने की तारीख बढ़ी, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

mpnewsnow.com

इंदौर। आइआइटी सहित देश के उच्च तकनीकी संस्थानों में प्रवेश के लिए होने वाली ज्वाइंट एंट्रेंस एक्जामिनेशन (Joint Entrance Examination) JEE (जेईई) मेन 2021 में शामिल होने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) National Testing Agency (NTA) ने आवेदन की तारीख बढ़ा दी है। अब 23 जनवरी तक विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। इसके पहले आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 जनवरी थी। 16 दिसंबर से फॉर्म भरे जा रहे हैं और विद्यार्थियों ने मांगी की थी कि जेईई मेन में आवेदन करने की तारीख आगे बढ़ाई जानी चाहिए। विद्यार्थियों के बीच जेईई मेन को लेकर एक फर्जी वेबसाइट भी वायरल हो रही है।

यह भी पढ़ें – MP: बेटी ने अपने पिता को मार डाला, लाश में बदबू रोकने के लिए डाला परफ्यूम

विशेषज्ञों का कहना है कि सही वेबसाइट को देखने के बाद ही विद्यार्थी आवेदन प्रक्रिया करें। हर साल इंदौर से भी बढ़ी संख्या में विद्यार्थी जेईई मेन परीक्षा में शामिल होते रहे हैं। 10 हजार से ज्यादा विद्यार्थी परीक्षा देते रहे हैं। इस बार परीक्षा में आवेदन की संख्या बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। परीक्षा के विशेषज्ञ विजित जैन का कहना है कि इस बार जेईई मेन 13 भाषाओं में होगी। इस वर्ष विद्यार्थियों से टेस्ट में 90 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें से 75 प्रश्नों का ही जवाब विद्यार्थियों को देना होंगे। 15 वैकल्पिक प्रश्नों की नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी।

यह भी पढ़ें – समीर खान की मेडिकल टेस्ट के बाद कोर्ट में होगी पेशी, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

इस वर्ष जेईई मेन (JEE Main) की परीक्षा फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में होगी। परीक्षा चार सत्रों में आयोजित की जाएगी। फरवरी सत्र की परीक्षा 23 से 26 फरवरी तक होगी। इसके बाद दूसरे सत्र की परीक्षा 15 से 18 मार्च तक होगी। तीसरे सत्र की परीक्षा 27 से 30 अप्रैल और चौथे सत्र की परीक्षा 24 से 28 मई तक आयोजित की जाएगी। विशेषज्ञों का कहना है कि विद्यार्थियों के पास समय कम बचा है। ऐसे में हर दिन विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए समय निकालना जरूरी है। कई विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा के बाद तैयारी करने की बात कह रहे हैं लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसा बिलकुल न करें। बोर्ड की परीक्षा के साथ ही जेईई मेन पर भी अभी से ध्यान देने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *