HP: अब 4 मई की जगह 20 अप्रैल से शुरू होंगी परीक्षाएं, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

HP: अब 4 मई की जगह 20 अप्रैल से शुरू होंगी परीक्षाएं, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

HP: अब 4 मई की जगह 20 अप्रैल से शुरू होंगी परीक्षाएं, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में दसवीं और बारहवीं कक्षाओं की राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड की वार्षिक परीक्षाएं अब चार मई की जगह 20 अप्रैल से शुरू होंगी। बोर्ड की ओर से बीते दिनों जारी परीक्षा शेड्यूल में प्रदेश सरकार ने बदलाव करने के निर्देश दिए हैं। पूर्व निर्धारित प्रस्ताव से अब करीब दो सप्ताह पहले परीक्षाएं लेने की तैयारी है। उच्च शिक्षा निदेशालय और स्कूल शिक्षा बोर्ड के बीच इसको लेकर औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। 

यह भी पढ़ें – UP: 6 वर्षीय मासूम की रंजिश के चलते कर दी हत्या, पुलिस ने हत्यारे को किया गिरफ्तार

उधर, दसवीं और बारहवीं कक्षा की प्री बोर्ड परीक्षाएं 8 से 20 मार्च के बीच सुबह के सत्र में होंगी। 25 मार्च तक परिणाम घोषित होंगे। इनके आठ अप्रैल से 17 अप्रैल तक प्रैक्टीकल होंगे। इसके बाद वार्षिक परीक्षाएं ली जाएंगी। प्री बोर्ड परीक्षा में कम अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की 15 अप्रैल तक अतिरिक्त कक्षाएं लगेंगी। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि जल्द प्री बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट घोषित की जाएगी।

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह भी पढ़ें – जम्मू-कश्मीर में जैश-ए मोहम्मद का एक आतंकी गिरफ्तार, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

गौर हो कि सीबीएसई ने चार मई से देश भर में दसवीं और बारहवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं लेने की घोषणा की है। इसी बीच स्कूल शिक्षा बोर्ड ने भी प्रदेश में भी सीबीएसई की तर्ज पर चार मई से परीक्षाएं लेने का एलान कर दिया था। इसी बीच कई अभिभावकों और शिक्षक संघों ने मई में परीक्षाएं करवाने पर सरकार के समक्ष आपत्तियां जताईं और अप्रैल में परीक्षाएं लेने की मांग की। अभिभावकों का कहना है कि चार मई का समय लंबा चला जाएगा और अगले सत्र में देरी हो जाएगी। सरकार ने सभी पक्षों से चर्चा करने के बाद अब वार्षिक परीक्षा में बदलाव का फैसला लिया है। संभावित है कि दो-तीन दिनों के भीतर बोर्ड की वार्षिक परीक्षाओं की रूपरेखा तय कर ली जाएगी। 

यह भी पढ़ें – MP: पुलिस और बदमाशों में मुठभेड़, ग्वालियर के दानाओली क्षेत्र मामला, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

आठ से 20 मार्च के बीच शाम के सत्र में होंगी नौवीं और जमा एक की वार्षिक परीक्षाएं
गैर बोर्ड कक्षाओं नौवीं और जमा एक की वार्षिक परीक्षाएं आठ से 20 मार्च के बीच शाम के सत्र में होंगी। 31 मार्च को इनके परिणाम घोषित होंगे। एक अप्रैल 2021 से नया शैक्षणिक सत्र शुरू किया जाएगा। इनके प्रैक्टीकल 1 से 5 मार्च के बीच होंगे।  शिक्षा बोर्ड ने शिक्षा उपनिदेशकों को निर्देश दिए हैं कि विद्यार्थी संख्या के मुताबिक प्रश्नपत्रों के लिए आवेदन करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *