Flipkart दे रहा है पैसा कमाने का अच्छा मौका, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

नई दिल्ली। अगर आप भी पैसा लगाने के लिए कोई सस्ता और अच्छा रिटर्न देने वाला म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) देख रहे हैं तो अब बस थोड़े से इंतजार करना होगा. फ्लिपकार्ट (Flipkart) जल्द ही सबसे सस्ता इंडेक्स फंड लॉन्च करने जा रही है. फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक सचिन बंसल ने इस बारे में जानकारी दी है. इस फंड का नाम नवी निफ्टी 50 इंडेक्स फंड (Navi Mutual Fund) होगा और यह अब तक का सबसे सस्ता फंड होगा. सचिन बंसल ने सोमवार को इस बारे में घोषणा की है.

बता दें यह एक ओपन-एंडेड इक्विटी स्कीम है. डायरेक्ट प्लान में फंड का टोटल एक्सपेंस रेशियो (TER) 0.06 फीसदी होगा. टीईआर का मतलब होता है निवेशकों से ली जाने वाली एसेट मैनेजमेंट फीस और अन्य खर्च में लगने वाली लागत होती है.

हाई टीईआर वाला फंड दे सकता है ज्यादा रिटर्न

ACE MF के आंकड़ों के मुताबिक, अभी तक आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल निफ्टी इंडेक्स फंड (ICICI Prudential Nifty Index) 0.10 फीसदी TER के साथ इस श्रेणी में सबसे सस्ता फंड है. अन्य सभी चीजें समान होने की वजह से हाई टीईआर वाला फंड कम टीईआर वाले फंड की तुलना में थोड़ा कम रिटर्न दे सकता है.

कब होगा ओपन?

नवी निफ्टी 50 इंडेक्स फंड का नया फंड ऑफर (NFO) 3 जुलाई 2021 से 12 जुलाई 2021 के बीच सब्सक्रिप्शन के लिए खुला रहेगा.

ट्रैक करना हो सकता है मुश्किल

प्लान रुपी इन्वेस्टमेंट सर्विसेज के संस्थापक अमोल जोशी कहते हैं कि इनफ्लो और आउटफ्लो के प्रभाव और इसके पास मौजूद कैश कंपोनेंट के कारण छोटे एसेट बेस वाले इंडेक्स फंड के लिए इंडेक्स को बारीकी से ट्रैक करना मुश्किल हो सकता है.

साथ ही, विशेषज्ञों का कहना है कि निवेशकों को यह भी देखना चाहिए कि वे इंडेक्स या पैसिवली मैनेज्ड फंड में कितना निवेश करना चाहते हैं और एक्टिवली मैनेज्ड फंड में कितना निवेश करना चाहते हैं. कुमार आगे कहते हैं कि इंडेक्स फंड आमतौर पर अच्छा करते हैं जब बाजार का मूल्यांकन चरम पर होता है. हालांकि, जब बाजार में बहुत सारे सेक्टर रोटेशन में होते हैं या विकास से मूल्य शेयरों में स्विच कर रहे हैं, तो सक्रिय फंड अच्छा प्रदर्शन करते हैं.

Follow 👇

लाइव अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *