train-mp news now

Train Ticket: क्या आप जानते हैं ट्रेन टिकट के रिजर्वेशन में इन शब्दों का मतलब..? नहीं जानते तो पता कर लो..!

train-mp news now

Train Ticket: भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा ट्रेन नेटवर्क है। एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क। भारत में रोजाना लाखों लोग ट्रेन से सफर करते हैं। बहुत से लोग एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए ट्रेन से सफर करते हैं। लंबी दूरी की ट्रेन यात्रा कई लोगों के लिए, परिवहन के अन्य साधनों की तुलना में ट्रेन यात्रा अधिक किफायती और सुविधाजनक है। यही कारण है कि भारतीय रेलवे को देश की यात्रा जीवन रेखा माना जाता है।

जब से भारत में ट्रेन चलना शुरू हुई है तब से बहुत कुछ बदल गया है। अब भारतीय रेल आगे बढ़ी है, उसके स्टेशन बहुत हाईटेक हो गए हैं। वहीं, ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए ट्रेन टिकट जरूरी है। बहुत से लोग हर दिन ट्रेन से यात्रा करते हैं। सीट न होने के कारण कई लोगों के टिकट कंफर्म नहीं हो पाते हैं। उनके टिकट वेटिंग लिस्ट में चले जाएंगे। रेलवे में कितने प्रकार की प्रतीक्षा सूची होती है? अब आइए जानें कि उनका क्या मतलब है।

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ये भी पढ़े : Tamannaah and Vijay Verma की लव स्टोरी सोशल मीडिया पर वायरल, जानें उनके रोमांटिक रिश्ते के बारे में

सामान्य प्रतीक्षा सूची (General Waiting List)

ट्रेन में सभी कन्फर्म सीटें बुक होने पर अतिरिक्त यात्रियों को प्रतीक्षा सूची में रखा जाएगा। इन यात्रियों के पास कन्फर्म सीट या बर्थ नहीं है। फिर कैंसिलेशन या अपग्रेड के जरिए सीटें उपलब्ध होने का इंतजार करना होगा। कन्फर्म होने की संभावना अधिक होती है क्योंकि GNWL टिकट किसी विशेष ट्रेन के लिए सामान्य कोटा के आधार पर आवंटित किए जाते हैं।

रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट (Remote Location Waiting List)

ट्रेन के स्टार्ट और एंड स्टेशन के बीच के स्टेशनों से RLWL द्वारा वेटिंग लिस्ट जारी की जाती है। अगर कोई व्यक्ति कोटा, दिल्ली से मुंबई ट्रेन का टिकट लेता है तो उसे RLWL वेटिंग टिकट मिलेगा। GNWL की तुलना में ऐसी प्रतीक्षा सूची की पुष्टि की संभावना कम होती है।

ये भी पढ़े : अब प्रभास बने राम.. लेकिन क्या आप जानते हैं पहली बार राम का किरदार किसने निभाया?

पूल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट (Pooled Quota Waiting List)

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PQWL पूल्ड कोटा के लिए वेटिंग लिस्ट है। इसे विभिन्न स्टेशनों के बीच साझा किया जाता है। रेलवे लाइन के बीच में छोटे स्टेशनों से वेटिंग टिकट लेकर इसका टिकट प्राप्त किया जा सकता है। PQWL टिकट के कन्फर्म होने की संभावना भी बहुत कम है। PQWL टिकट कन्फर्मेशन उसी पूल्ड कोटे से कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों के कैंसिलेशन के अधीन है।

तत्काल कोटा प्रतीक्षा सूची (Tatkal Quota Waiting List)

तत्काल एक प्रीमियम आरक्षण योजना है। यह यात्रियों को तत्काल यात्रा के लिए टिकट बुक करने की अनुमति देता है। तत्काल कोटे की सभी सीटें बुक होने पर यात्री तत्काल प्रतीक्षा सूची का विकल्प चुन सकते हैं। कंफर्म तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर वेटिंग लिस्ट बढ़ जाती है। यात्रियों को कन्फर्म बर्थ मिल सकती है।

ये भी पढ़े : Adipurush Openings: ओपनिंग में टूटेगा आदिपुरुष का रिकॉर्ड, KGF, RRR के रिकॉर्ड टूटेंगे!

रोडसाइड स्टेशन वेटिंग लिस्ट (Roadside Station Waiting List)

कुछ टिकटों पर RSWL कोड लिखा होता है। यह सड़क के किनारे स्टेशन प्रतीक्षा सूची को इंगित करता है। यह कोड तब प्राप्त होता है जब ट्रेन के आने वाले स्टेशनों से टिकट बुक करके सड़क किनारे के स्टेशनों या उसके नजदीक के स्टेशनों पर पहुंचा जाता है। ऐसे वेटिंग टिकट में कंफर्म होने के चांस बहुत कम होते हैं।

इन टिकटों की पुष्टि की संभावना यात्रा की तारीख, टिकट के प्रकार, रद्दीकरण संख्या जैसे विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है। रेलवे सिस्टम कम्प्यूटरीकृत एल्गोरिदम इन कारकों के आधार पर निर्धारित करते हैं। प्रतीक्षा सूची में कंफर्म टिकट वाले यात्री अपने पीएनआर (पैसेंजर नेम रिकॉर्ड) नंबर का उपयोग करके अपनी वर्तमान स्थिति की जांच कर सकते हैं।

ये भी पढ़े : Mrs. Juhi Vyas: मिसेज इंडिया इंक 2022 उपविजेता | मिसेज ग्लोब 2023 के लिए तैयारी

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *