mpnewsnow.com

COVID-19: भारत ने खरीदा सबसे सस्ता कोरोना वायरस वैक्सीन

mpnewsnow.com

दुनिया के दूसरों देशों की तुलना में भारत कम दरों पर टीका खरीद रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को बताया कि अगले 2 दिन में देशभर में टीके की 1.65 करोड़ डोज उपलब्ध करा दी जाएंगी जिससे अभियान शुरू हो जाएगा। मंगलवार शाम तक 54.70 लाख डोज मिल चुकी है। 1.10 करोड़ डोज सीरम इंस्टीट्यूट में 200 रूपये प्रति डॉलर की कीमत पर ली गई है। जबकि 35 लाख डोज भारत बायोटेक से 300 प्रति डॉलर की कीमत पर खरीदी गई है।

यह भी पढ़ें – COVID-19: छत्तीसगढ़ में कोरोनावायरस वैक्सीन पर रोक लग सकता है, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

16 लाख डोज भारत बायोटेक सरकार को निशुल्क उपलब्ध कराएगा। इस हिसाब से देखें तो भारत बायोटेक का टीका 206 रुपये प्रति डोज की कीमत में मिला है। इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि दुनिया के अन्य देशों में जिन टीकों का इस्तेमाल हो रहा है, उनकी तुलना में भारत ने सस्ती दरों पर टीकों को खरीदा है। फाइजर का टीका 1431, मॉडर्ना 2348 से 2715, सिनोफार्म 5650, सिनोबैक बायोटेक 1027, नोवैक्स 1114, स्पूतनिक 734, जॉनसन एंड जॉनसन का एक टीका 734 रुपये का है।

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह भी पढ़ें – भारत में Tesla की एंट्री, जानिए कहा बनेगी कार, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

भूषण ने कहा कि को भी सील और को वैक्सीन की दो दो डोज कम से कम 28 दिन के अंतराल पर लगनी जरूरी है। ऐसे में अगर लोगों को यह लगता है कि टीका की एक डोज लगने के बाद उन्हें अब कोई डर नहीं है तो वह गलत है। उन्होंने हाथ जोड़कर प्रार्थना करते हुए कहा कि दोनों डोज मिलने के बाद भी सतर्कता नियमों का पालन अनिवार्य होगा तभी टीकाकरण प्रभावी होगा।

यह भी पढ़ें – US Capitol Violence: Twitter ने 70 हजार से ज्यादा अकाउंट किए बंद

भारत बायोटेक की ओर से 35 डोज की पहली खेप जारी की जाएगी। इसके बाद दूसरी डोज के जरिए देशभर में 16.5 लाख डोज भेजी जाएंगी। 12 राज्यों की सीधे टीका उपलब्ध करने की जिम्मेदारी भारत बायोटेक को दी गई है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *