Chhatarpur News: Tourism circuit will be built between Khajuraho-Agra-Prayagraj

Chhatarpur News: खजुराहो-आगरा-प्रयागराज के बीच बनेगा पर्यटन सर्किट, आकर्षक योजनाओं से लुभाया जाएगा सैलानियों को

Chhatarpur News: Tourism circuit will be built between Khajuraho-Agra-Prayagraj

Chhatarpur News: उत्तर-मध्य रेलवे खजुराहो, झांसी, आगरा और प्रयागराज जैसे पर्यटन तथा धार्मिक स्थलों को जोड़कर नया पर्यटन सर्किट विकसित करेगा। इन स्थानों को जोड़ने के लिए भारत गौरव ट्रेनों के संचालन की तैयारी की जा रही है। एनसीआर को इस मद में करोड़ों रुपए का बजट भी मिल गया है।

उत्तर-मध्य रेलवे के प्रयागराज, आगरा और झांसी मंडलों में सबसे ज्यादा धार्मिक, पौराणिक और ऐतिहासिक पर्यटन स्थल हैं। इसी जोन में महाकुंभ भी होता है। विदेशी पर्यटकों की आवक भी खूब होती है। ऐसे में ट्रेनों के लिए पर्यटन का नया सर्किट तैयार कर यात्रियों को आकर्षक योजनाओं से लुभाया जाएगा। कई नई ट्रेनें संचालित कर पर्यटन की राह आसान की जाएगी। इसी कड़ी में भारत गौरव ट्रेनें चलाई जाएंगी।

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Read More: Twitter Paid Service: भारत में ट्विटर ने ब्लू टिक को लॉन्च कर दिया है, ब्लू टिक के लिए देने होंगे 900 रुपए प्रतिमाह

श्रृंगवेरपुर धाम और ताज भी हिस्सा

पर्यटन के नए सर्किट से महाकुंभ के साथ श्रृंगवेरपुर धाम, खजुराहो, ताजमहल, फतेहपुर सीकरी, झांसी के किले को जोड़ा जाएगा। इसके साथ ही कंदरिया महादेव मंदिर, पांडव गुफाएं, पांडव जलप्रपात, और बांदा जिले के कालिंजर किले के साथ अन्य धार्मिक व पर्यटन स्थलों पर यात्रियों को लाने और ले जाने की तैयारी की जा रही है। इससे क्षेत्र में बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचेंगे।

बुंदेलखंड के कई क्षेत्रों में होगा फायदा

बुंदेलखंड के कई इलाके अभी विकास से अछूते हैं। पर्यटन का नया सर्किट बनने से इस क्षेत्र में तेजी से विकास होगा। देशभर से लोग इन इलाकों में पहुंचेंगे तो रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। झांसी रेलवे के पीआरओ मनोज सिंह आइआरसीटीसी के माध्यम से भारत गौरव ट्रेनें चलाई जाएंगी। इसकी तैयारी हो चुकी है।

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Read More: Rewa Airport: रीवा एयरपोर्ट का शिलान्यास 15 फरवरी को प्रस्तावित, तैयारी में प्रशासन

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *