61

CBSE Board 2021:12वीं के Biology Exam का फॉर्म जारी हुआ

61

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 (CBSE Board Exams 2021) का आयोजन फरवरी-मार्च से पहले नहीं किया जाएगा। हालांकि, कई स्कूलों में प्री बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। सीबीएसई बोर्ड ने छात्रों की सहूलियत और बेहतर तैयारी के लिए विभिन्न विषयों के सैंपल पेपर जारी करने शुरू कर दिए हैं। इनमें मार्क्स के हिसाब से पूरा फॉर्मैट सेट किया गया है।

इसी कड़ी में सीबीएसई बोर्ड के 12वीं का जीव विज्ञान यानी बायोलॉजी के पेपर की डिटेल्स जारी की गई हैं।

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CBSE कक्षा 12 जीव विज्ञान का पेपर पैटर्न, यूनिट-वाइज वेटेज , प्रश्न पत्र का प्रारूप और अन्य महत्वपूर्ण अपडेट्स सामने आए हैं। परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए छात्र इसकी मदद ले सकते हैं। यहां देखिए जीव विज्ञान के यूनिट वाइज टॉपिक और मार्क्स से जुड़ी पूरी जानकारी।

ऐसे सेट होगा बायोलॉजी का पेपर
सीबीएसई बोर्ड के 12वीं के छात्रों के लिए बायोलॉजी के सभी प्रश्नों को अटेंप्ट करना अनिवार्य होगा. प्रश्नपत्र में 33 प्रश्न होंगे, जिन्हें कई खंडों (Sections) में विभाजित किया गया है। प्रश्नपत्र में चार खंड होंगे- सेक्शन ए, सेक्शन बी, सेक्शन सी और सेक्शन डी।

खंड A में 1 अंक के 14 प्रश्न होंगे और 02 केस स्टडी आधारित प्रश्न होंगे। सेक्शन B में 2 अंकों के 9 प्रश्न होंगे। सेक्शन C में 3 अंकों के 5 प्रश्न होंगे और सेक्शन D में प्रत्येक 5 अंक के 3 प्रश्न होंगे। कोई समग्र विकल्प नहीं होगा। हालांकि, कुछ प्रश्नों में आंतरिक विकल्प दिए जाएंगे।

छात्र सीबीएसई परीक्षा की तैयारी में जुट चुके हैं। परीक्षा की तारीखों की घोषणा नहीं हुई है लेकिन यह तो तय ही है कि परीक्षा फरवरी-मार्च के बाद होगी। रिपोर्ट्स की मानें तो परीक्षा मई-जून में होने की संभावना है। कोरोना के हालात को देखते हुए तारीखों का ऐलान किया जाएगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *