BSF

BSF: कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल के पदों पर निकली भर्ती, करें आवेदन

BSF

महानिदेशालय सीमा सुरक्षा बल, बीएसएफ (BSF) ने कांस्टेबल और एचसी (पशु चिकित्सा यानी वेटरनरी) पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक उम्मीवार rectt.bsf.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन फॉर्म जमा करवाने की अंतिम तिथि 06 मार्च है, जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, वह पहले भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी अवश्य देख लें।

क्या है शैक्षणिक योग्यता

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पशु चिकित्सा के पद पर आवेदन वाले उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा का सर्टिफिकेट और पशु चिकित्सा स्टॉक असिस्टेंट में न्यूनतम एक वर्ष का कोर्स किया हो। साथ ही कम से कम एक वर्ष की योग्यता के बाद अनुभव होना चाहिए। कांस्टेबल पदों के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना जरूरी है। साथ ही सरकारी पशु चिकित्सा अस्पताल या डिस्पेंसरी या पशु चिकित्सा कॉलेज या सरकारी फर्म में जानवरों को संभालने का दो वर्ष का अनुभव हो।

Read More: Rewa News: 4 आरोपियों पर हत्या का मामला दर्ज, दो पुलिसकर्मी निलंबित

चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया में फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट और लिखित परीक्षा शामिल है। फिजिकल टेस्ट में महिला और पुरुष उम्मीदवारों के लिए दौड़, लंबी कूद और ऊंची कूद के अलग-अलग मानदंड तय किए है।

ये है आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन करने वाले आवेदकों की आयुसीमा 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अधिकतम आयुसीमा में सरकारी नियमानुसार एससी/एसटी को पांच वर्ष एवं अन्य पिछड़ा वर्ग को तीन वर्ष की छूट दी जाएगी। इस भर्ती के माध्यम से एचसी के कुल 18 पद एवं कांस्टेबल 8 पद भरे जाएंगे।

Read More: MahaShivratri: महाकाल मंदिर में महाशिवरात्रि के अवसर पर 21 लाख दीप प्रज्ज्वलित कर रेकॉर्ड बनाएगा, 10 लाख से ज्यादा भक्त जुटेंगे

आवेदन की शर्तें

WhatsApp & Telegram Group Join Buttons
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां भर्ती विज्ञापन पर ऑनलाइन अप्लाई के विकल्प पर क्लिक करें। जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद आवेदन फीस का भुगतान करें और आवेदन सब्मिट करने उसका प्रिंट अवश्य निकाल लें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *